कोरोना संकट में नहीं होगी टिकट की मारामारी, रेलवे ने चलाई कई ट्रेनें, इन क्षेत्र के लोगों को मिलेगी सुविधा

रेलवे ने भी घर लौट रहे लोंगों की सहूलियत के लिए कई नई स्‍पेशल ट्रेनें चलानी शुरू की है।

प्रवासी कामगार बड़ी संख्‍या में घर वापसी कर रहे हैं। भारतीय रेलवे ने भी घर लौट रहे लोंगों की सहूलियत के लिए देशभर में कई नई स्‍पेशल ट्रेनें शुरू की है। हालांकि रेलवे ने ट्रेनों के संचालन में कुछ विशेष क्षेत्र के लोगों का ख्‍याल रखा है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

Krishna Bihari SinghWed, 21 Apr 2021 07:39 PM (IST)

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संकट और देश के विभिन्‍न राज्‍यों में बिगड़ते हालात को थामने के लिए लगाई जा रही सख्‍त पाबंदियों को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश और बिहार के प्रवासी कामगार बड़ी संख्‍या में घर वापसी कर रहे हैं। बस अड्डों पर नजर आ रही भारी भीड़ इस बात की गवाही दे रही है। भारतीय रेलवे ने भी घर लौट रहे लोंगों की सहूलियत के लिए देशभर में कई नई स्‍पेशल ट्रेनें चलानी शुरू की है। रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक बीते 10 दिनों में भारतीय रेलवे ने महाराष्ट्र से कुल 432 विशेष ट्रेन सेवाएं और दिल्ली क्षेत्र से 1166 विशेष ट्रेन सेवाएं संचालित की है। 

पीआइबी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक मौजूदा वक्‍त में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे सैकड़ो ट्रेनें चला रहा है। रेलवे ने कहा है कि वह बड़ी संख्‍या में मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनों के साथ साथ पैसेंजर और उपनगरीय ट्रेन सेवाओं का संचालन कर रहा है। जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय रेलवे हर दिन औसतन कुल 1512 स्पेशल ट्रेनों (Mail/Express and Festival Specials) का संचालन कर रहा है। भारतीय रेलवे की ओर से अभी भी कुल 5387 उपनगरीय ट्रेन सेवाएं और 981 यात्री ट्रेन सेवाएं चालू हैं।

इन ट्रेनों के अलावा अप्रैल-मई के लिए रेलवे कई समर स्‍पेशल ट्रेनों का भी संचालन कर रहा है। यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने अपनी ट्रेन सेवाओं में इजाफा करने का फैसला भी किया है। जारी बयान के मुताबिक रेलवे ने देशभर में बुधवार से रोजाना 53 स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन दिल्‍ली क्षेत्र से जबकि 41 स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन मध्‍य रेलवे क्षेत्र से साथ ही पांच स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन पश्चिम रेलवे क्षेत्र से शुरू किया है। रेलवे की इस पहलकदमी से बड़ी संख्‍या में घर वापसी कर रहे लोगों को काफी सहूलियत होगी...

आधिकारिक बयान के मुताबिक बीते 12 अप्रैल से अब तक (12.04.2021 to 21.04.2021) भारतीय रेलवे ने मध्य और पश्चिमी रेलवे क्षेत्र से कुल 432 स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन किया जबकि 1166 स्‍पेशल ट्रेन सेवाओं का संचालन उत्तरी रेलवे यानी दिल्ली क्षेत्र से किया गया। रेलवे ने कहा है कि अफरातफरी मचाने की कोई जरूरत नहीं है वह भारी मांग वाले रेल मार्गों पर विशेष ट्रेनों का संचालन करती रहेगी। यही नहीं भारतीय रेलवे किसी भी विशेष मार्ग पर कम नोटिस पर ट्रेनों के संचालन करने के लिए भी पूरी तरह से तैयार है।

रिपोर्टों के मुताबिक भारतीय रेलवे को नई दिल्ली से भागलपुर और आनंद विहार से सहरसा के बीच यात्रियों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसे ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने इन रास्‍तों पर कुछ समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है। इनमें 04476 नई दिल्‍ली-भागलपुर समर स्‍पेशल एक्‍सप्रेस ट्रेन है जो बुधवार को नई दिल्‍ली से रात्रि 11.15 बजे प्रस्‍थान करके अगले दिन शाम को 07.30 बजे भागलपुर पहुंच जाएगी। रास्‍ते में यह ट्रेन कानपुर मध्‍य, पं. दीनदयाल उपाध्‍याय जं., पटना, पटना साहिब, फतवा, बख्तियारपुर, बाढ़, मोकामा, हाथीदाह समेत कई स्‍टेशनों पर ठहरेगी।

यही नहीं ट्रेन संख्‍या 04474 आनंद विहार टर्मिनल (सहरसा समर स्‍पेशल एक्‍सप्रेस) भी सहरसा के लिए चल रही है। रास्‍ते में यह ट्रेन में अलीगढ़, इटावा, कानपुर मध्‍य, बाराबंकी, गौंडा, बस्‍ती, गोरखपुर, सीवान, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, बेगुसराय, खगडिया स्‍टेशनों पर रुकेगी। रेलवे ने 04478 आनंद विहार टर्मिनल (रक्सॉल जंक्शन समर स्‍पेशल एक्‍सप्रेस) भी चलाई है जो बुधवार रात 11.45 बजे से आनंद विहार टर्मिनल से प्रस्‍थान कर अगले दिन रक्सॉल जंक्शन पहुंचेगी। 04480 नई दिल्ली (दरभंगा जंक्शन समर स्‍पेशल एक्‍सप्रेस) 22 अप्रैल को नई दिल्ली से रात 11.55 बजे चल कर दूसरे दिन दरभंगा पहुंचेगी।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.