200 मीटर दौड़कर बच्ची को दूध पहुंचाने वाला आरपीएफ जवान होगा पुरस्कृत, रेल मंत्री ने किया एलान

भोपाल स्टेशन पर बच्ची को दूध देने के लिए करीब 200 मीटर दौड़ लगाने वाले आरपीएफ जवान इंदर यादव को बतौर सम्मान नकद पुरस्कार देने की घोषणा रेलमंत्री पीयूष गोयल ने की।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 02:54 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 02:54 AM (IST)
200 मीटर दौड़कर बच्ची को दूध पहुंचाने वाला आरपीएफ जवान होगा पुरस्कृत, रेल मंत्री ने किया एलान
200 मीटर दौड़कर बच्ची को दूध पहुंचाने वाला आरपीएफ जवान होगा पुरस्कृत, रेल मंत्री ने किया एलान

भोपाल, राज्‍य ब्‍यूरो। भोपाल रेलवे स्टेशन पर चार महीने की बच्ची को दूध देने के लिए करीब 200 मीटर दौड़ लगाने वाले आरपीएफ जवान इंदर यादव को बतौर सम्मान नकद पुरस्कार देने की घोषणा रेलमंत्री पीयूष गोयल ने की है। रेलमंत्री ने जवान को लेकर ट्वीट किया है।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार महिला ने मांगी थी मदद

गौरतलब है कि गत 31 मई को एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन कर्नाटक से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जा रही थी। इसके कोच एस-7 में साफिया हाशमी नामक महिला बैठी थी। उसकी बेटी दूध नहीं मिलने की वजह से रो रही थी। ट्रेन जब रात 8.43 बजे भोपाल स्टेशन पर पहुंची तो साफिया ने बाहर खड़े जवान इंदर से मदद मांगी थी। ट्रेन रात 8.43 बजे के करीब भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म-1 पर पहुंची थी। महिला ने पास खड़े जवान इंदर यादव से मदद मांगी। कहने लगी खाना तो मिल रहा है, मेरा पेट भी खाली नहीं है, लेकिन मेरी बेटी रो रही है। पिछले स्टेशनों से मांग करती आ रही हूं, दूध नहीं मिल रहा है। 

Commendable Deed by Rail Parivar: RPF Constable Inder Singh Yadav demonstrated an exemplary sense of duty when he ran behind a train to deliver milk for a 4-year-old child.

Expressing pride, I have announced a cash award to honour the Good Samaritan. pic.twitter.com/qtR3qitnfG — Piyush Goyal (@PiyushGoyal) June 4, 2020

जवान ने दौड़ लगाकर महिला की मदद की 

यह बात सुन जवान ने महिला को तसल्ली दी और दौड़ लगाते हुए स्टेशन से बाहर भागा। दुकान पर पहुंचा, वहां 27 रुपये खर्च कर आधा लीटर दूध खरीदा और प्लेटफार्म के अंदर पैर रखा ही था कि ट्रेन चलने लगी। यह देख जवान तेज दौड़ने लगा और आखिरकार उसने महिला के हाथ में दूध का पैकेट दे दिया।

इंदर को असली हीरो बताया

अगले दिन साफिया ने वीडियो संदेश के जरिये इंदर को असली हीरो बताया था। यह बात रेलमंत्री गोयल तक पहुंची थी। उन्होंने भी वीडियो जारी किया था। इसके बाद गुरुवार को रेलमंत्री ने ट्वीट कर जवान को सम्मानित करने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी