Indian Railways: स्‍टेशनों पर भीड़ दिखाने के लिए जारी किए जा रहे फेक वीडियो, रेलवे ने किया सचेत

विभिन्न स्टेशनों पर भीड़ दिखाने वाले कुछ पुराने/फेक वीडियो जारी किए जा रहे हैं। लोगों को ऐसी अफवाह पर विश्वास नहीं करना चाहिए। त्‍तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने कहा कि लोग कोविड प्रोटोकॉल का ठीक से पालन कर रहे हैं। स्टेशनों पर भीड़ या भीड़भाड़ नहीं है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:05 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:27 PM (IST)
Indian Railways: स्‍टेशनों पर भीड़ दिखाने के लिए जारी किए जा रहे फेक वीडियो, रेलवे ने किया सचेत
विभिन्न स्टेशनों पर भीड़ दिखाने वाले कुछ पुराने/फेक वीडियो जारी किए जा रहे हैं।

नई दिल्‍ली, एएनआइ। देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस पर रोक लगाने के लिए तमाम बंदिशें लगाई जा रही हैं। इसी कड़ी में कहीं वीकेंड लॉकडाउन लगाया जा रहा है तो कहीं नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है। कहीं मास्‍क नहीं पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। इससे लोगों में दहशत व्‍याप्‍त है। ऐसे में लोगों खास प्रवासी कामगारों को लग रहा है कि पिछले साल की तरह इस साल भी कड़ा लॉकडाउन लगाया जा सकता है। जबकि पीएम नरेंद्र मोदी सहित अन्‍य वरिष्‍ठ लोगों ने लॉकडाउन की संभावना से इंकार किया है। फिर भी कुछ लोग लॉकडाउन को लेकर दहशत फैलाने में लगे हुए हैं। इस बारे में रेलवे ने सचेत किया है। 

People are following COVID19 protocols properly. There is no rush or overcrowding at the stations. Media reports of people travelling out of fear of a lockdown were not correct: Deepak Kumar, CPRO, Northern Railway pic.twitter.com/asDrFKSfo8— ANI (@ANI) April 8, 2021

सेंट्रल रेलवे के जन संपर्क अधिकारी ने कहा है कि विभिन्न स्टेशनों पर भीड़ दिखाने वाले कुछ पुराने/फेक वीडियो जारी किए जा रहे हैं। लोगों को ऐसी किसी भी अफवाह पर विश्वास नहीं करना चाहिए। वहीं उत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने कहा कि ख़बरें चल रही थी कि लॉकडाउन की वजह से रेलवे स्टेशन पर भीड़ है। लोग भारी मात्रा में पलायन कर रहे हैं। ये ख़बर ठीक नहीं है। यहां पर कोई भीड़ नहीं है। सभी ने यहां मास्क पहन रखा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है। लोग रेलवे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने की झूठी सूचनाएं फैलाकर भ्रम पैदा कर रहे हैं। लोग रेलवे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने की झूठी सूचनाएं फैलाकर भ्रम पैदा कर रहे हैं।

यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि रात का कर्फ्यू लगने के बाद दिल्ली के रेलवे स्टेशनों खासकर नई दिल्ली और आनंद विहार में यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या पहले की तरह सामान्य है।

यात्रियों को कहीं आने जाने में किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए उत्तर रेलवे ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है। अभी लगभग 88 फीसद ट्रेनें पटरी पर लौट आईं हैं। आने वाले दिनों में ट्रेनों की संख्या और बढ़ेगी। रेलवे अधिकारियों का दावा है कि ट्रेन परिचालन में किसी तरह की दिक्कत नहीं है। स्टेशनों पर सभी जरूरी प्रबंध किए गए हैं।

दीपक कुमार ने बताया कि कोरोना संकट शुरू होने से पहले पिछले वर्ष तक दिल्ली क्षेत्र से 375 ट्रेनें चलती थीं। इस समय 305 ट्रेनें चल रही हैं। एक्सप्रेस बनकर चलने वाली लोकल ट्रेनों को छोड़कर अन्य सभी ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म आरक्षित टिकट लेकर यात्री सफर कर सकता है। प्लेटफार्म पर सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को प्रवेश मिलता है, इसलिए स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने की कोई गुंजाइश नहीं है।

chat bot
आपका साथी