रेलवे ने जन्मदिन पर पीएम मोदी को दिया तोहफा, लांच की रेल कौशल विकास योजना

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार इस योजना से संबंधित कार्यक्रम दूर-दराज के स्थानों पर आयोजित किए जा रहे हैं जहां पर सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। रेलवे मंत्री ने बताया कि अभी इसके लिए चार ट्रेड तय किए गए हैं जो फिटर वेल्डर मशीनिंग और इलेक्ट्रीशियन हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 03:40 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 03:40 PM (IST)
रेलवे ने जन्मदिन पर पीएम मोदी को दिया तोहफा, लांच की रेल कौशल विकास योजना
75 लोकेशन पर एक साथ लांच की गई योजना

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 71वें जन्मदिन पर बधाई देते हुए शुक्रवार को रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत की है। यह योजना 75 लोकेशन पर एक साथ लांच की गई। वैष्णव ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मैं हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने न केवल भारत, बल्कि दुनिया को भी एक दिशा दी है।'

उन्होंने आगे कहा, 'आज रेलवे हमारे पीएम को एक छोटा सा तोहफा दे रहा है। कमजोर लोगों का विकास और उत्थान उनके दिल के बेहद करीब है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम रेलवे कौशल विकास योजना शुरू कर रहे हैं, जो 50,000 लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा।'

मंत्री के अनुसार, यह योजना सभी के लिए नि:शुल्क है। इस योजना से संबंधित कार्यक्रम दूर-दराज के स्थानों पर आयोजित किए जा रहे हैं जहां पर सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। रेलवे मंत्री ने बताया कि अभी इसके लिए चार ट्रेड तय किए गए हैं, जो फिटर, वेल्डर, मशीनिंग और इलेक्ट्रीशियन हैं। ये चारों बहुत जरूरी हैं, किसी भी इंडस्ट्री में इसकी आवश्यकता होती है। उन्होंने तमाम सेंटर्स के हेड से गुहार लगाई है कि आने वाले दिनों में इंस्ट्रूमेंटेशन, सिग्नलिंग से जुड़े काम, कान्क्रीट मिक्सिंग, राड बेंडिंग, कान्क्रीट टेस्टिंग, इलेक्ट्रानिक कार्ड रिप्लेसमेंट जैसे ट्रेड को भी जोड़े जाने की बात कही है।

एक दिन में अब तक लगाई गई एक करोड़ से ज्यादा डोज

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर देश में एक दिन में सबसे तेज वैक्सीन लगाने का काम किया गया है। दोपहर 1.30 बजे तक ही देश में एक करोड़ से ज्यादा डोज लगा दी गईं थी। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। मांडविया ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देश ने 1:30 बजे तक अब तक सबसे तेज 1 करोड़ वैक्सीन लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है।' स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि हमें विश्वास है कि आज हम सभी टीकाकरण का नया कीर्तिमान बना कर प्रधानमंत्री मोदी को उपहार के रूप में देंगे।

chat bot
आपका साथी