ब्राजील में जल्दी ही पहुंचेगी भारतीय प्याज, दोनों देशों के बीच बनी सहमति

ब्राजील की कृषि मंत्री टेरेजा क्रिस्टीना ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और खाद्य मंत्री पासवान ने मुलाकात कर साझा व्यापार करने पर अपनी सहमति दी।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 10:16 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 10:16 PM (IST)
ब्राजील में जल्दी ही पहुंचेगी भारतीय प्याज, दोनों देशों के बीच बनी सहमति
ब्राजील में जल्दी ही पहुंचेगी भारतीय प्याज, दोनों देशों के बीच बनी सहमति

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारत व ब्राजील के बीच कृषि क्षेत्र में व्यापार बढ़ाने की दिशा में सफलता मिली है। इसी के तहत जल्दी ही ब्राजील के बाजारों में भारतीय प्याज पहुंच सकती है। ब्राजील ने भारतीय मुर्रा भैंसों में अपनी रुचि दिखाई है।

ब्राजील की कृषि मंत्री टेरेजा क्रिस्टीना ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और खाद्य मंत्री पासवान ने मुलाकात कर भारतीय कृषि क्षेत्र में साझा व्यापार करने पर अपनी सहमति दी। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्यापार को बहुत कम बताते हुए उसे बढ़ाने पर जोर दिया। विचार-विमर्श के दौरान व्यापार दोनों देशों की मौजूदा संभावनाओं के दोहन पर सहमति बनी।

कृषि मंत्री तोमर ने मुलाकात के दौरान ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल से भारतीय कृषि उत्पादों के आयात का आग्रह किया। इनमें खासतौर पर गेहूं, मक्का, चावल, सोयाबीन, प्याज, सूखे अंगूर और कपास है, जिसे ब्राजील दूसरे देशों से आयात करता है। जबकि भारत में इन जिंसों की बहुतायत है। खाद्य मंत्री पासवान ने ब्राजील प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद बताया कि चीनी व एथनाल संबंधित आधुनिक तकनीक व अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग के लिए दोनों देशों के बीच अनुभव को साझा करने पर आम राय बनी।

ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय चीनी संस्थान के साथ आम सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने को हामी भरी। दुग्ध उत्पादन और भैंस प्रजनन की आधुनिक प्रौद्योगिकी पर दोनों देशों के वैज्ञानिक संयुक्त रूप से कार्य करेंगे। ब्राजील के बाजारों में जल्दी ही भारतीय प्याज की आदम होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी