भारतीय नौसैनिक कमांडर टॉमी को सुरक्षित बचाया गया

भारतीय नौसैनिक अधिकारी कमांडर अभिलाष टॉमी को बचा लिया गया है। नौसेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से उनके सुरक्षित रेस्क्यू होने की सूचना दी।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 08:10 PM (IST)
भारतीय नौसैनिक कमांडर टॉमी को सुरक्षित बचाया गया
भारतीय नौसैनिक कमांडर टॉमी को सुरक्षित बचाया गया

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अपने पड़ोस में चीन के बढ़ते दबदबे से चिंतित भारत को सोमवार को एक अच्छी खबर मिली। हिन्द महासागर में स्थित छोटे से द्वीप समूह मालदीव की जनता ने भारत से अच्छे रिश्ते रखने के हिमायती इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की पार्टी को विजयी बनाया है। मोहम्मद सोलिह ने कुछ विपक्षी पार्टियों का गठबंधन बना कर अपराजेय समझे जाने वाले अमीन को शिकस्त दी है। भारत के साथ रिश्तों को ताक पर रख कर चीन की नीतियों को बढ़ावा देने में जुटे राष्ट्रपति अब्दुल्लाह अमीन को करारा झटका लगा है।

शुरुआती उहापोह के बाद देर शाम अमीन ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। सोलिह की जीत का भारत ने स्वागत किया है लेकिन एक चिंता यह जरुर है कि वह एक गठबंधन के तौर पर स्थाई सरकार दे पाते हैं या नहीं।भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ''यह जीत मालदीव में लोकतांत्रिक मूल्यों की है और वह नई सरकार के साथ काम करने को इच्छुक है।

यह जीत मालदीव में सिर्फ लोकतांत्रिक मूल्यों की जीत नही है बल्कि यह भी बताता है कि वहां लोकतत्र व कानून सम्मत राज के प्रति लोग काफी वचनबद्ध हैं। भारत अपनी नेबरहुड फ‌र्स्ट (सबसे पहले पड़ोसी) के तहत मालदीव की नई सरकार के साथ अपने रिश्तों को और गहरा करने की कोशिश करेगा।''विजय हासिल किए नेता सोलिह को भारत समर्थक माना जाता है। चुनाव प्रक्रिया को लेकर भारत, अमेरिका और ब्रिटेन ने आशंका जताई थी। चुनाव में गड़बड़ी की भी आशंका थी लेकिन अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों की वजह से ऐसा नहीं हो सका।

सालिह को मिले समर्थन के लिए एक वजह इस छोटे से द्वीप समूह में चीन के बढ़ते दबदबे के खिलाफ बढ़ रहे रोष को भी माना जा रहा है। खास तौर पर राष्ट्रपति अमीन कानून, न्यायालय व संसद की अवमानना करते हुए वहां जिस तरह से तानाशाही को लागू कर रहे थे और चीन की नीतियों को बढ़ावा दे रहे थे उससे वहां एक बेचैनी थी। अमीन ने भारत के साथ रिश्तों को खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। भारत के साथ वादा करने के बावजूद उन्होंने पहला व्यापार समझौता चीन के साथ किया। साथ ही लगातार भारत विरोधी कदम उठाये व बयान दिये। दूसरी तरफ चीन का हस्तक्षेप वहां लगातार बढ़ रहा है।

अमीन को लेकर भारत व चीन के बीच परोक्ष तौर पर आरोप प्रत्यारोप भी लगे। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद भारत से वहां सैन्य कार्रवाई करने की मांग कर रहे थे जिस पर चीन ने चेतावनी दी थी। मालदीव पर चीन हाल के वषरें में काफी ध्यान दे रहा है क्योंकि इसके जरिए वह हिन्द महासागर में भारत को घेरने की मंशा रखता है। चीन भारत के चारों तरफ अपने बंदरगाह बनाने की कोशिश कर रहा है। मालदीव भी उसकी योजना का हिस्सा है।

पिता ने जताई खुशी
भारतीय नौसेना के कमांडर अभिलाष टॉमी को सुरक्षित बचा लेने पर उनके पिता वीसी टॉमी ने खुशी जताई है। मीडिया से बात करते हुए अभिलाष के पिता ने कहा कि अब हमें 75 फीसद राहत मिली है। हम सभी पिछले तीन दिनों से तनाव में थे। नौसेना अफसर के पिता भी नेवी में कमांडर थे। बता दें कि गोल्डन ग्लोब रेस के दौरान नौका केदक्षिण हिंद महासागर में तेज तूफान में फंसने से अभिलाष (39) घायल हो गए थे। 

उन्होंने कहा, 'हां, उन्हें बचा लिया गया है, फिलहाल हम यही कह सकते हैं कि वह मानसिक रूप से स्थिर हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं में दुर्घटनाओं की संभावना होती है। इससे हम सभी वाकिफ थे। मुझे पूरी उम्मीद है कि वह जल्द ही इससे बाहर आ जाएगा। हमें बताया गया है कि उन्हें एम्सर्टडम ले जाया जा रहा है। हालांकि पहले आस्ट्रेलिया ले जाने की बात कही गई थी। वहां उसका भाई भी रहता है। मैंने भी वहां जाने के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी थी।'

chat bot
आपका साथी