भारत-ईरान संबंधों को मजबूत करने के लिए भारतीय विदेश मंत्री और ईरानी विदेश मंत्री ने की बातचीत

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को भारत-ईरान संबंधों को और मजबूत करने के लिए ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ के साथ बातचीत की। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट कर कहा कि ईरानी विदेश मंत्री से बात करके अच्छा लगा। हमारे संबंधों पर एक उपयोगी बातचीत।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:22 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 10:22 AM (IST)
भारत-ईरान संबंधों को मजबूत करने के लिए भारतीय विदेश मंत्री और ईरानी विदेश मंत्री ने की बातचीत
भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को भारत-ईरान संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ के साथ बातचीत की। कुछ दिन पहले ही भारत के विदेश मंत्री ने भी ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ के साथ मुलाकात की थी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट कर कहा कि 'ईरानी विदेश मंत्री से बात करके अच्छा लगा। हमारे संबंधों पर एक उपयोगी बातचीत।' जयशंकर ने बातचीत के बारे में और जानकारी नहीं शेयर की हैं। मगर, कयास लगाए जा रहे है कि दोनों के बीच अफगानिस्तान में तालिबान और अफगान सुरक्षा बलों के बीच भीषण लड़ाई के खिलाफ बात हुई है।

अफगानिस्तान तालिबान के नियंत्रण में आने के बाद ईरान की मुख्य चिंता अफगानिस्तान से देश में आने वाले शरणार्थियों की है। शिया बहुल ईरान भी पिछले कई सालों से सुन्नी तालिबान के साथ बातचीत कर रहा है। भारत, ईरान और रूस तीनों देशों ने अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ फंड देने में मदद की थी, जिसका नेतृत्व कभी ताजिक कमांडर अहमद शाह मसूद करते थे।

नए ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने भ्रष्टाचार और गरीबी से लड़ने का वादा किया है। उन्होंने कहा है कि वह ईरान पर परमाणु प्रतिबंधों को हटाने के लिए अमेरिका से बातचीत जारी रखेंगे। ​ये प्रतिबंध ईरान पर जून 2019 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लगाए गए थे।

आपकों बता दें कि भारत और ईरान के रिश्ते हमेशा से ही अच्छे रहे है। दोनों देशों ने आतंकवाद को लेकर अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकी संगठनों का विरोध किया है। चाबहार परियोजना दोनों देश के रिश्तों को और भी अच्छा बनाता है। भारत द्वारा ईरान के चाबहार का विकास भारत को दोहरा लाभ प्रदान करेगा। नई दिल्‍ली और तेहरान के बीच गैस पाइप लाइन बिछाने का प्रस्ताव है।

chat bot
आपका साथी