भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों के साथ झड़प के वीडियो को बताया फेक

इस वीडियो को खारिज करते हुए सेना ने कहा है कि चीन सीमा पर अभी कोई हिंसा नहीं हो रही है जबकि मतभेदों को सैन्य कमांडरों की बीच बातचीत के जरिए सुलझाया जा रहा है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 02:43 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 02:43 PM (IST)
भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों के साथ झड़प के वीडियो को बताया फेक
भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों के साथ झड़प के वीडियो को बताया फेक

नई दिल्ली, एएनआइ। चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में चल रही तनातनी के बीच सोशल मीडिया पर चल रहे एक वीडियो को भारतीय सेना ने फर्जी बताया है। इस वीडियो को खारिज करते हुए सेना ने कहा है कि चीन सीमा पर अभी कोई हिंसा नहीं हो रही है जबकि मतभेदों को सैन्य कमांडरों की बीच बातचीत के जरिए सुलझाया जा रहा है।

सेना की तरफ से इस मामले में एक बयान जारी किया गया है, इसमें कहा गया है, "वायरल हो रहा वीडियो सत्यापित नहीं है। इसे उत्तरी सीमाओं की स्थिति से जोड़ने का प्रयास किया गया है।" बयान में आगे यह भी कहा गया है कि भारत-चीन के बीच मतभेदों को प्रोटोकॉल के तहत मिलिट्री कमांडर के बीच सीमा के मैनेजमेंट को लेकर आपसी बातचीत के जरिए सुलझाने की कोशिश की जा रही है।

सेना के बयान में कहा गया है कि हम इस मामले को सनसनीखेज बनाने की सख्त निंदा करते हैं और मीडिया से अपील है कि वह इस तरह की वीडियो ना दिखाएं जिससे सीमा पर तनाव बढ़े और माहौल खराब हो।

लद्दाख बॉर्डर पर चीन कर र‍हा भारी संख्‍या में तोपों की तैनाती

लद्दाख में भारत-चीन विवाद को हल करने के बीच चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास सैन्य शक्ति के निर्माण में जुटी हुई है क्योंकि वो भारी संख्‍या में वाहनों पर तोपों और पैदल सेना की यहां तैनाती कर रही है। इन्‍हें कुछ ही घंटों में भारतीय क्षेत्र के पास तैनात किया जा सकता है।

भारतीय और चीनी पक्ष पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में सभी स्थानों पर बटालियन और ब्रिगेड स्तर पर एक दूसरे से बातचीत कर रहे हैं, हालांकि इसका अभी तक कोई परिणाम नहीं निकला है। सूत्रों का कहना है कि चीनी सेना जिन स्‍थानों पर थे, वो किसी भी पोजिशन से पीछे नहीं हटे हैं। विभिन्न स्थानों पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लगातार आमना- सामना हो रहा है।

chat bot
आपका साथी