पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत को वैश्विक ताकत बनने से कोई नहीं रोक सकता : दक्षिण कोरिया के राजदूत

भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत शिन बोंगकिल ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में यह दुनिया में टॉप-3 (पोजिशन) हासिल करेगा। कोरोना की दूसरी लहर में भारत को बहुत नुकसान हुआ लेकिन मेरा मानना है कि यह संकट भारत के उत्थान को नहीं रोक सकता।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:17 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:31 PM (IST)
पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत को वैश्विक ताकत बनने से कोई नहीं रोक सकता : दक्षिण कोरिया के राजदूत
भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत शिन बोंगकिल ने कहा कि

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत शिन बोंगकिल ने कहा कि इस देश में सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। यह मेरे लिए इस महान देश में सेवा करने का एक महान अवसर है, जो विश्व महाशक्ति के रूप में उभर रहा है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में टॉप-3 (पोजिशन) हासिल करेगा। कोरोना की दूसरी लहर में भले ही भारत को बहुत नुकसान हुआ, लेकिन मेरा मानना है कि यह संकट भारत के उत्थान को नहीं रोक सकता। कोरोना संकट के बाद भी इस महान देश को वैश्विक महाशक्ति के रूप में उदय से कोई रोक नहीं सकता है।

राजदूत ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध कभी बेहतर नहीं रहे हैं और कोविड महामारी के दौरान और मजबूत हुए हैं। भले ही पूरी दुनिया को कोरोना की स्थिति का सामना करना पड़ा हो, लेकिन अब तक कोरिया के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री मोदी के बीच एक विशेष संबंध इतिहास में इससे पहले कभी बेहतर नहीं रहा है। यह समय सबसे अच्छा है। उन्होंने उस समय को भी याद किया जब दक्षिण कोरिया ने कोरोना महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर के खिलाफ भारत की सहायता के लिए आवश्यक चिकित्सा उपकरण भेजे थे।

It was a great privilege to serve in this country. Under leadership of PM Modi, it will achieve top-3 (position) in world. With 2nd COVID wave, India suffered lot but I believe that this crisis can't deter the rise of India: Shin Bong-kil, outgoing South Korean envoy to India pic.twitter.com/9uP0BLshiy

— ANI (@ANI) June 16, 2021

WTO के स्वीकृत सात टीकों को दक्षिण कोरिया ने दी मंजूरी

उन्होंने कहा कि विश्व व्यापार संगठन द्वारा स्वीकृत 7 में से किसी भी टीके वाले लोगों को एक जुलाई से अनुमति दी जाती है। कोवैक्सिन के साथ टीकाकरण करने वालों के लिए दो सप्ताह की क्वारंटीन से छूट नहीं है। पीएम मोदी और अन्य उच्च गणमान्य व्यक्तियों को उपरोक्त मानदंडों से छूट दी गई है। राजदूत ने यह भी कहा कि भारतीय पूरी तरह से कोविशील्ड वैक्सीन के साथ दक्षिण कोरिया में स्वतंत्र रूप से प्रवेश कर सकेंगे, जो 1 जुलाई से अनिवार्य दो सप्ताह के क्वारंटीन दिशा- निर्देशों को वापस लेने के लिए तैयार है।

दक्षिण कोरियाई राजदूत ने कहा कि उन्होंने हैदराबाद स्थित कोविड वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक सहित दवा कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की है, जिन्होंने कोरियाई कंपनियों के साथ सहकारी संबंधों को मजबूत करने की इच्छा दिखाई है। टीकों पर उन्होंने कहा कि केवल भारत में ही कोविड टीकों के उत्पादन की पूरी प्रक्रिया को विकसित करने की क्षमता है और कई अन्य देशों के पास तकनीक या संसाधन नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी