Green Hydrogen Initiatives: भारत की मेजबानी में ग्रीन हाइड्रोजन पर दो दिवसीय शिखर सम्मेलन 22 जून से

सम्मलेन के पहले दिन प्रत्येक राष्ट्र के प्रतिनिधि हाइड्रोजन के उपयोग और उनकी भविष्य की योजनाओं पर देश की तरफ से की गई पहल को साझा करेंगे। कार्यक्रम के वक्ता हाइड्रोजन पर विकसित विभिन्न तकनीकों की प्रासंगिकता तथा अपने देश के लिए इनकी प्राथमिकताओं को भी साझा करेंगे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:12 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:12 PM (IST)
Green Hydrogen Initiatives: भारत की मेजबानी में ग्रीन हाइड्रोजन पर दो दिवसीय शिखर सम्मेलन 22 जून से
हाइड्रोजन को एकीकृत करने के विचारों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली, एएनआइ। ब्रिक्स देशों के सहयोग से ग्रीन हाइड्रोजन पहल पर 22 व 23 जून को होने वाले शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत तैयार है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। आधिकारिक बयान के अनुसार, वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का संचालन देश की सबसे बड़ी ऊर्जा उत्पादक और दुनिया की बड़ी कंपनियों में शुमार नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) लिमिटेड करेगी।

सम्मलेन के पहले दिन प्रत्येक राष्ट्र के प्रतिनिधि हाइड्रोजन के उपयोग और उनकी भविष्य की योजनाओं पर देश की तरफ से की गई पहल को साझा करेंगे। कार्यक्रम के वक्ता हाइड्रोजन पर विकसित विभिन्न तकनीकों की प्रासंगिकता तथा अपने देश के लिए इनकी प्राथमिकताओं को भी साझा करेंगे। दूसरे दिन विभिन्न देशों द्वारा समग्र ऊर्जा नीति ढांचे में हाइड्रोजन को एकीकृत करने के विचारों पर पैनल चर्चा होगी।

बता दें कि अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके इलेक्ट्रोलाइसिस द्वारा उत्पादित हाइड्रोजन को ग्रीन हाइड्रोजन के रूप में जाना जाता है। इसमें कार्बन का कोई अंश नहीं होता है।

chat bot
आपका साथी