COVID-19 टेस्‍ट बढ़ाने के लिए 63 लाख RT-PCR किट के दिए गए आदेश

देश में COVID-19 टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए 63 लाख आरटी-पीसीआर टेस्टिंग किट के आदेश दिए गए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 03 May 2020 05:44 PM (IST) Updated:Sun, 03 May 2020 07:54 PM (IST)
COVID-19 टेस्‍ट बढ़ाने के लिए 63 लाख RT-PCR किट के दिए गए आदेश
COVID-19 टेस्‍ट बढ़ाने के लिए 63 लाख RT-PCR किट के दिए गए आदेश

नई दिल्‍ली, एएनआइ। भारत में COVID-19 टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए 63 लाख आरटी-पीसीआर टेस्टिंग किट के आदेश दिए गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा है कि अगले महीने में 53 लाख भारतीयों के टेस्‍ट का लक्ष्‍य रखा गया है। इसलिए टेस्‍ट किट में खराबी के लिए बैकअप प्रदान करने के लिए थोड़ी अधिक मात्रा में ऑर्डर दिया गया है। भारत के लिए आरटी-पीसीआर टेस्टिंग किट की आपूर्ति दक्षिण कोरिया, जर्मनी, अमेरिका और चीन की कंपनियां करेंगी।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि किट का पहला बैच 10 मई के बाद भारत में आना चाहिए और बाकी चरणबद्ध तरीके से आपूर्ति की जाएगी। भारत द्वारा दक्षिण कोरिया में 'सीजेन' और 'एसडी बायोसेंसर', जर्मनी में 'एल्टन डायग्नोस्टिक', यूएसए में 'लाइफ टेक्नोलॉजीज' और चीन में 'शंघाई फोरम' कंपनियों को ऑर्डर दिए गए हैं। इन कंपनियों में से दक्षिण कोरिया के एसडी बायोसेंसर को आरटी-पीसीआर पीसीआर की भारत की प्रारंभिक आवश्यकता को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद इसे दोहराने का आदेश मिला है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर- ICMR) के अनुसार COVID 19 संक्रमण के इलाज के लिए मानक प्रोटोकॉल के तहत गले या नाक के स्‍वाब का आरटी- पीसीआर (RT-PCR) टेस्‍ट किया जाता है, जो प्रारंभिक अवस्था में वायरस का पता लगाता है। यह उच्च प्रमाणिक दर के साथ निदान के लिए सबसे विश्वसनीय तरीका भी माना जाता है। 

कोरोना वायरस के नमूने के टेस्‍ट में तीन चरण शामिल हैं। पहला- नमूना संग्रह - एक वीटीएम (वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम) किट को नमूना इकट्ठा किया जाता है। वीटीएम ट्यूब से गले में खराबी और नाक में जमा स्‍वाब से नमूना लिया जाता है। दूसरा- आरएनए किट का उपयोग आरएनए निष्कर्षण या कोविड नमूने की शुद्धिकरण के लिए किया जाता है। तीसरा- आरटी-पीसीआर किट - अंत में नमूने में वायरस का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में हमारे पास वीटीएम, आरएनए निष्कर्षण किट और आरटी-पीसीआर किट सहित कम से कम 10,63,500 पूर्ण टेस्‍ट किट उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी