Omicron: अफ्रीका की मदद करेगा भारत, भेजी जाएगी कोरोना वैक्सीन समेत जरूरी दवाओं की खेप

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का पहला मामला इसी माह सामने आया और अब तो यह ब्रिटेन और भारत समेत कई देशों में पहुंच चुका है। इस नए स्ट्रेन को लेकर रिसर्च जारी है ।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:40 PM (IST)
Omicron: अफ्रीका की मदद करेगा भारत, भेजी जाएगी कोरोना वैक्सीन समेत जरूरी दवाओं की खेप
Omicron: अफ्रीका की मदद करेगा भारत, भेजी जाएगी कोरोना वैक्सीन की खेप

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) से प्रभावित देशों विशेषकर अफ्रीका के लिए भारत ने सहायता की पेशकश की है। इस क्रम में भारत ने सोमवार को कहा कि इस नए वैरिएंट से बचाव लिए भारतीय कोरोना वैक्सीन समेत जरूरी दवाओं, टेस्ट किट, ग्लव्स, पीपीई किट और मेडिकल उपकरणों जैसे वेंटिलेटर आदि की सप्लाई प्रभावित देशों को की जाएगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हम कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर गंभीर हैं। हम उन देशों विशेषकर अफ्रीका के साथ हैं जहां इस नए वैरिएंट से संक्रमण के मामले हैं। भारत सरकार अफ्रीका में प्रभावित सभी देशों की मदद के लिए तैयार है।' विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट तौर पर कोरोना वैक्सीन समेत तमाम आवश्यक दवाओं व चीजों की सप्लाई को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यह सप्लाई COVAX के अंतर्गत की जाएगी। सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया कि अब तक अफ्रीकी देशों जैसे मलावी (Malawi), इथियोपिया (Ethiopia), जांबिया (Zambia), मोजोंबिक (Mozambique), गिनी (Guinea) और लिसोथो (Lesotho) के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई के लिए COVAX के तहत आर्डर दे दिया गया है।

India offers support for Africa to fight the Omicron variant of Covid-19.

Press Release ➡️ https://t.co/OqpySd3yjf

— Arindam Bagchi (@MEAIndia) November 29, 2021

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का पहला मामला इसी माह सामने आया और अब तो यह ब्रिटेन और भारत समेत कई देशों में पहुंच चुका है। इस नए स्ट्रेन को लेकर रिसर्च जारी है कि यह कितना खतरनाक है और इससे बचाव में अब तक विकसित कोरोना वैक्सीन कारगर हैं भी या नहीं।

chat bot
आपका साथी