भारत को यूएई से मिशेल के प्रत्यर्पण पर नहीं मिली कोई जानकारी

सीबीआइ के सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी भारतीय विदेश मंत्रालय के अफसरों के लगातार संपर्क में है। लेकिन उन्हें अभी तक युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) से इस संबंध में कोई भी औपचारिक सूचना नहीं मिली है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 08:57 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 08:58 PM (IST)
भारत को यूएई से मिशेल के प्रत्यर्पण पर नहीं मिली कोई जानकारी
भारत को यूएई से मिशेल के प्रत्यर्पण पर नहीं मिली कोई जानकारी

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने कहा है कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में उसे यूएई से क्रिश्चियन मिशेल नाम के बिचौलिए के प्रत्यर्पण की विदेश मंत्रालय से पुष्टि का इंतजार है। भारत को अभी तक यूएई से इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

उल्लेखनीय है कि विगत 2 सितंबर, 2018 कोदुबई की एक अदालत ने इस वीवीआइपी हेलीकॉप्टर घोटाले में आरोपित मिशेल के भारत प्रत्यर्पण का रास्ता साफ कर दिया है। इस संबंध में सीबीआइ ने पिछले साल सितंबर में अदालत में आरोप पत्र दायर किया था।

इसमें पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को भी आरोपित बनाया गया था। त्यागी के अलावा जांच एजेंसी ने आरोप पत्र में सेवानिवृत्त एयरचीफ मार्शल जेएस गुजराल समेत आठ अन्य लोगों को भी नामजद किया था। इनमें से पांच विदेशी हैं।

इस मामले में तीन देश के लोग आरोपित हैं जिसमें से मिशेल भी एक है। 2,666 करोड़ रुपये के इस घोटाले में सीबीआइ ने आरोप लगाया था कि पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी ने अपने कार्यकाल में वायुसेना को वीवीआइपी हेलीकॉप्टर लेने के लिए उड़ान की अधिकतम ऊंचाई 6000 मीटर से कम कराकर महज 4,500 मीटर कर दी थी।

सीबीआइ के सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी भारतीय विदेश मंत्रालय के अफसरों के लगातार संपर्क में है। लेकिन उन्हें अभी तक युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) से इस संबंध में कोई भी औपचारिक सूचना नहीं मिली है। एक अधिकारिक सूत्र के अनुसार उन्हें अभी भी इसकी औपचारिक जानकारी मिलने का इंतजार है।

chat bot
आपका साथी