भारत की दैनिक COVID-19 परीक्षण क्षमता 12 लाख से अधिक: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा है कि भारत में दैनिक स्तर पर होने वाले परीक्षण की क्षमता में काफी बढ़ोतरी हुई है। पूरे देश में 6.5 करोड़ से अधिक परीक्षण किए गए हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 09:03 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 09:03 AM (IST)
भारत की दैनिक COVID-19 परीक्षण क्षमता 12 लाख से अधिक: स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत की दैनिक परीक्षण क्षमता 12 लाख से अधिक है।

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत की कोरोना वायरस (COVID-19) परीक्षण क्षमता में 12 लाख से अधिक दैनिक परीक्षण हुए हैं। केंद्रीय मंत्रालय ने कहा कि भारत की परीक्षण क्षमता 12 लाख दैनिक परीक्षण से अधिक हो गई है। पूरे देश में 6.5 करोड़ से अधिक परीक्षण किए गए हैं।

 स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (MoHFW) ने एक ट्वीट में कहा कि केंद्रीय मंत्रालय ने कहा कि उच्च परीक्षण से सकारात्मक मामलों की प्रारंभिक पहचान होती है। जैसा कि साक्ष्य सामने आया है, अंतत सकारात्मकता में गिरावट आएगी।

मंत्रालय ने कहा कि कई राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने राष्ट्रीय औसत की तुलना में अधिक टेस्ट प्रति मिलियन (टीपीएम) के साथ बेहतर COVID -19 प्रतिक्रिया का प्रदर्शन किया है।

 उन्होंने आगे कहा कि भारत बहुत उच्च परीक्षण  करता है, कई राज्योंकर रहा है।  केंद्रशासित प्रदेशों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। COVID19 प्रति मिलियन से अधिक टेस्ट प्रति मिलियन (TPM) और राष्ट्रीय औसत की तुलना में कम सकारात्मकता दर।

जानकारी के लिए बता दें कि देश में कोरोना वायरस मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को 75,083 नए मामलों और 1,053 मौतों के साथ, भारत की COVID-19 गिनती 55 लाख को पार कर गई। कुल मामला 9,75,861 सक्रिय मामलों कुल मामलों में से अब तक 44,97,868 संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं।  बात करें वैश्विक स्तर पर भारत की स्थिति की तो भारत कोरोना के मामलों में तीसरे स्थान ने उछलकर काफी पहले दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। 

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में भारत दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। पहले स्थान पर कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में दर्ज किए गए हैं। कोरोना मामलों की संख्या में तीसरे स्थान पर ब्राजील है। 

chat bot
आपका साथी