India-China Border Update: लद्दाख में तनाव के बीच LAC पर 47 अतिरिक्त बॉर्डर पोस्ट बनाएगा भारत

India-China Border Update वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर तनाव के बीच भारत और चीनी सैनिकों के बीच गलवन घाटी में टकराव के मद्देनजर केंद्र की मोदी सरकार ने 47 अतिरिक्त बॉर्डर आउटपोस्ट (BoPs) स्थापित करने को मंजूरी दे दी है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 09:29 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 09:35 AM (IST)
India-China Border Update: लद्दाख में तनाव के बीच LAC पर 47 अतिरिक्त बॉर्डर पोस्ट बनाएगा भारत
लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर चल रही तनातनी के बीच सरकार का फैसला।

नई दिल्ली, एजेंसियां। India-China Border Update, लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर चल रही तनातनी के बीच सरकार ने इस इलाके में 47 अतिरिक्त बॉर्डर पोस्ट बनाने की तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार की ओर से इसे मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा है कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) ने बीते कुछ महीनों के दौरान कुछ देशों का यह भ्रम तोड़ दिया कि उनके पास शक्तिशाली सेना है। उन्होंने जानकारी दी कि सरकार ने आइटीबीपी को भारत-चीन सीमा पर निगरानी के लिए 47 अतिरिक्त बॉर्डर आउटपोस्ट स्थापित करने की मंजूरी दे दी है।

वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर तनाव के बीच भारत और चीनी सैनिकों के बीच गलवन घाटी में टकराव के मद्देनजर सरकार ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की सतर्कता बढ़ाने के लिए 47 बॉर्डर आउटपोस्ट (BoPs) स्थापित करने को मंजूरी दे दी है।

क्या है आइटीबीपी की भूमिका ?

ITBP- गृह मंत्रालय के तहत सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में से एक है और यह भारत-चीन सीमा पर 3,488 किमी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। भारत-चीन युद्ध के दौरान 24 अक्टूबर 1962 को उठाया गया, ITBP मुख्य रूप से 3,000 से 18,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित BOPs पर हिमालय में सीमाओं की रक्षा करता है।इसे माओवाद विरोधी अभियानों और अन्य आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों के लिए भी तैनात किया गया है।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच मई के शुरुआत में में पूर्वी लद्दाख में एक सीमा विवाद पर गतिरोध हुआ, जिसने दोनों देशों के बीच संबंधों को काफी तनावपूर्ण बना दिया है। दोनों देशों ने इस विवाद को खत्म करने के लिए कई कूटनीतिक और सैन्य वार्ताएं आयोजित की हैं। हालांकि, गतिरोध को खत्म करने में अब तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है। चीन ने अगस्त के अंतिम सप्ताह में पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर भारतीय क्षेत्र पर कब्ज़ा करने का असफल प्रयास किया। चीन के इन मंसूबों को भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया।

chat bot
आपका साथी