India China Border News: भारत और चीन की 12 वें दौर की बैठक, सीमा पर शांति बनाए रखने पर बनी सहमति

भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 12वां दौर सोमवार को भारत की ओर चुशुल-मोल्दो सीमा मिलन स्थल पर आयोजित किया गया। भारत और चीन मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार इन शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने और बातचीत और वार्ता को बनाए रखने पर सहमत हुए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:01 PM (IST)
India China Border News:  भारत और चीन की 12 वें दौर की बैठक, सीमा पर शांति बनाए रखने पर बनी सहमति
भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 12वां दौर

 नई दिल्‍ली, एएनआइ। भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 12वां दौर सोमवार को भारत की ओर चुशुल-मोल्दो सीमा मिलन स्थल पर आयोजित किया गया। दोनों देशों ने सोमवार को कहा कि एक व्यापक संघर्ष पर चिंताओं के बीच भारत और चीन अपनी विवादित सीमा पर तनाव कम करने के उद्देश्य से बातचीत जारी रखेंगे। दोनों आर्थिक दिग्गजों के सैनिकों का विवादित क्षेत्र में सामना करना जारी है। भारतीय और चीनी सेना के एक संयुक्त बयान के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच स्पष्ट और गहन विचारों का आदान-प्रदान हुआ और तेजी से मतभेदों को हल करने के लिए सहमत हुए। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि अंतरिम में वे स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे और संयुक्त रूप से शांति और धैर्य बनाए रखेंगे। 

The 12th round of the India-China Corps Commander Level Meeting was held at the Chushul-Moldo border meeting point on the Indian side pic.twitter.com/wRmN499VG7— ANI (@ANI) August 2, 2021

सैन्य कमांडर स्तर पर हो रही है बातचीत

इससे पहले पूर्वी लद्दाख में टकराव के सभी बिंदुओं से सैनिकों को हटाने को लेकर शनिवार को ही दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी। करीब नौ घंटे तक चली इस बातचीत में भारत ने साफ कह दिया था कि देपसांग, गोगरा और हाटस्पि्रंग से चीन अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुलाए और सैन्य साजो सामान हटाए।

सिक्किम में स्‍थापित की गई हॉटलाइन

इससे पहले सिक्किम में किसी भी झड़प से बचने के लिए रविवार को उत्तरी सिक्किम के कोंगरा ला में भारतीय सेना और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के खंबा दजोंग में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच हाटलाइन स्थापित की गई।

भारतीय सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच यह छठी हाटलाइन है। इसके साथ ही पूर्वी लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में दोनों सेनाओं के बीच दो-दो हाटलाइन हो गई हैं। सेना ने कहा, 'दोनों देशों के सशस्त्र बलों के पास कमांडरों स्तर पर संचार के लिए सुस्थापित तंत्र हैं। विभिन्न सेक्टरों में स्थापित ये हाटलाइन संवाद को मजबूत करने और सीमाओं पर शांति और सौहार्द बनाए रखने में अहम योगदान करती हैं।'

chat bot
आपका साथी