India and Russia: 13 दिवसीय विशाल सैन्य अभ्यास करेंगे भारत-रूस, आपसी विश्वास और अंतरसंबंध होंगे और मजबूत

भारत और रूस संयुक्त रूप से 13 दिवसीय विशाल सैन्य अभ्यास करेंगे। यह सैन्‍य अभ्‍यास भारतीय और रूसी सेनाओं के बीच आपसी विश्वास और अंतरसंबंध को और मजबूत करेगा। दोनों देशों के बीच इस संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास को इंद्र-21 नाम दिया गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 03:57 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 03:58 PM (IST)
India and Russia: 13 दिवसीय विशाल सैन्य अभ्यास करेंगे भारत-रूस, आपसी विश्वास और अंतरसंबंध होंगे और मजबूत
13 दिवसीय विशाल सैन्य अभ्यास करेंगे भारत-रूस। फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली, एजेंसी। भारत और रूस संयुक्त रूप से 13 दिवसीय विशाल सैन्य अभ्यास करेंगे। यह सैन्‍य अभ्‍यास भारतीय और रूसी सेनाओं के बीच आपसी विश्वास और अंतरसंबंध को और मजबूत करेगा। दोनों देशों के बीच इस संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास को इंद्र-21 नाम दिया गया है। यह सैन्‍य अभ्यास का द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करेगा। 

गौरतलब है कि भारत और रूस संयुक्त रूप से आज से रूसी शहर वोल्गोग्राद में आतंकवाद रोधी अभियानों पर केंद्रित 13 दिन का एक विशाल सैन्य अभ्यास करेंगे। एक संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि इंद्र अभ्यास का 12वां संस्करण द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने में एक और मील का पत्थर होगा और भारत-रूस के बीच लंबे समय की दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने का काम करेगा।

सेना ने कहा कि संयुक्त सैन्य अभ्यास के 12वें संस्करण में प्रत्येक पक्ष के 250 जवान हिस्‍सा लेंगे। इस अभ्यास में अंतरराष्ट्रीय आतंकी समूहों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के संयुक्त बलों के ढांचे के तहत अनिवार्य आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन शामिल होगा। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने ट्वीट करके भारत और रूस की सेना के बीच होने वाले इस अभ्यास की जानकारी दी है। अभ्यास इंद्र-21 भारतीय और रूसी सेनाओं के बीच आपसी विश्वास और अंतरसंबंध को और मजबूत करेगा और दोनों देशों की टुकड़ियों के बीच सर्वोत्तम अभ्यास को साझा करने में सक्षम होगा। अभ्यास में भाग लेने वाली भारतीय सेना की टुकड़ी में एक यंत्रीकृत इन्फैंट्री बटालियन शामिल होगी। वोल्गोग्राद वोल्गा नदी के पश्चिमी तट पर स्थित एक प्रमुख रूसी शहर है।

chat bot
आपका साथी