नए साल में देश को मिल जाएगा पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जानें- किसका नाम है सबसे आगे

सीडीएस की नियुक्ति के तौर-तरीकों को तय करने के लिए एनएसए अजित डोभाल की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति दिसंबर तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 07:30 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 07:30 PM (IST)
नए साल में देश को मिल जाएगा पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जानें- किसका नाम है सबसे आगे
नए साल में देश को मिल जाएगा पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जानें- किसका नाम है सबसे आगे

नई दिल्ली, पीटीआइ। अगले साल यानी जनवरी तक देश को पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। सीडीएस की नियुक्ति के तौर-तरीकों को तय करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति दिसंबर तक अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। मौजूदा सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सीडीएस की दौड़ में सबसे आगे हैं।

सूत्रों ने बताया कि डोभाल की अध्यक्षता वाली नियुक्ति समिति ने सेना के तीनों अंगों से वरिष्ठ कमांडरों के नाम मांगे थे। थल सेना, नौ सेना और वायु सेना ने रक्षा मंत्रालय को ये नाम भेज दिए हैं।

बता दें कि तीनों सेनाओं के प्रमुख यानी सीडीएस की प्रमुख भूमिका सरकार के सलाहकार की होगी। साथ ही वह देश के समक्ष पैदा सुरक्षा संबंधी चुनौतियों से निपटने में तीनों सेनाओं के बीच तालमेल मजबूत करने का काम भी करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक सैन्य सुधार का उल्लेख करते हुए 15 अगस्त को घोषणा की थी कि भारत की तीनों सेनाओं के लिए एक प्रमुख होगा। 1999 में करगिल युद्ध के बाद तीनों सेनाओं के एक प्रमुख की मांग उठी थी। उसके बाद गठित करगिल समीक्षा समिति ने सीडीएस नियुक्त करने का प्रस्ताव किया था।

प्रधानमंत्री की घोषणा के तुरंत बाद डोभाल की अध्यक्षता में सीडीएस के तौर-तरीकों और जिम्मेदारियों के निर्धारण के लिए क्रियान्वयन समिति का गठन किया गया था। समिति अगले तीन हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी।

सूत्रों के मुताबिक सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का देश का पहला सीडीएस बनना लगभग तय है। जनरल रावत 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं और माना जा रहा है कि उससे पहले सरकार उन्हें सीडीएस नियुक्त कर देगी।

चार सितारा जनरल होगा सीडीएस

सीडीएस का पद चार सितारा जनरल के बराबर होगी। वरिष्ठता में वह सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों के समान होगा, लेकिन प्रोटोकाल में उसका ओहदा तीनों सैन्य प्रमुखों से बड़ा होगा। अगर सामान्य प्रशासन की बात करें तो सीडीएस का ओहदा कैबिनेट सचिव से एक पायदान नीचे का होगा।

अभी सेनाओं के बीच समन्वय के लिए है आइडीएस

मौजूदा समय में तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बिठाने का काम इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (आइडीएस) करता है। सीडीएस की नियुक्ति के बाद आइडीएस का उसी के साथ विलय हो जाएगा। सीडीएस प्रधानमंत्री के साथ ही रक्षा मंत्री का भी सलाहकार होगा।

chat bot
आपका साथी