कोरोना वैक्सीन और कम कीमत पर उपलब्ध कराने की तैयारी, कंपनी से फिर की बात, जानें-पूरा मामला

केंद्र सरकार ने गुरुवार को बताया कि उसने कोरोना वैक्‍सीन की कीमत पर फि‍र से बातचीत की है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि हमने कोविड वैक्‍सीन के मूल्य पर फिर से बातचीत की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 06:16 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 07:06 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन और कम कीमत पर उपलब्ध कराने की तैयारी, कंपनी से फिर की बात, जानें-पूरा मामला
केंद्र सरकार ने कहा है कि हमने कोविड वैक्‍सीन के मूल्य पर फिर से बातचीत की है।

नई दिल्‍ली, एएनआइ/रॉयटर। केंद्र सरकार ने गुरुवार को बताया कि उसने कोरोना वैक्‍सीन की कीमत पर फि‍र से बातचीत की है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोविड वैक्‍सीन के मूल्य पर फिर से बातचीत हुई है। निर्धारित कीमत काफी कम है। उन्‍होंने यह भी बताया कि देश में अब तक 4,78,168 सत्रों में 2,56,85,011 लोगों का टीकाकरण हुआ है। कोविड वैक्‍सीन की 71 फीसद डोज सरकारी अस्पतालों में और 28.77 फीसद डोज निजी अस्पतालों में लगाई गई है।

वहीं, समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदी जा रही एस्ट्राजेनेका की कोविड वैक्सीन को जिस कीमत पर खरीदा है, उसे कम करने के लिए कंपनी से बात की गई। निर्धारित कीमत 200 रुपए प्रति खुराक से काफी कम है। मालूम हो कि दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने AstraZeneca और Oxford University की ओर से विकसित कोविड वैक्सीन के उत्‍पादन का लाइसेंस लिया है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनियों में शुमार है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविड वैक्‍सीन को कोविशिल्‍ड (COVISHIELD) के नाम से बाजार में उतारा है। इसकी वैक्सीन दुनिया के कई देशों में इस्‍तेमाल हो रही है। हाल ही में ब्रिटेन सरकार ने बताया है कि भारत में बनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड'(Covishield) की एक करोड़ खुराक वह लेने जा रही है। समाचार एजेंसी रायटर्स ने ब्रिटेन की सरकार के हवाले से ये जानकारी दी थी।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की मानें तो देश में अब तक 4,78,168 सत्रों में 2,56,85,011 कोविड वैक्‍सीन की डोज लाभार्थियों को दी गई है। टीका लेने वालों में 71,97,100 स्वास्थ्यकर्मियों को पहली खुराक जबकि 40,13,249 को दूसरी खुराक दी गई है। अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले 70,54,659 कर्मियों को पहली जबकि 6,37,281 को दूसरी खुराक दी गई है।

chat bot
आपका साथी