Independence Day 2020: एक लाख से अधिक घरों में रोजाना पानी का कनेक्शन हो रहा - पीएम मोदी

74 वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना पर खुशी जताई।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 12:09 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 12:09 PM (IST)
Independence Day 2020: एक लाख से अधिक घरों में रोजाना पानी का कनेक्शन हो रहा - पीएम मोदी
Independence Day 2020: एक लाख से अधिक घरों में रोजाना पानी का कनेक्शन हो रहा - पीएम मोदी

नई दिल्ली, जेएनएन। 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना पर खुशी जताई। पीएम मोदी इस दौरान कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत दो करोड़ से अधिक घरों तक नल से जल पहुंचाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि पिछले साल लाल किले से जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। आज इस मिशन के तहत, एक लाख से अधिक घरों में रोजाना सफलतापूर्वक पानी के कनेक्शन हो रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में इसे लेकर कहा कि देश के ग्रामीण इलाकों की बड़ी आबादी तक यदि पीने के लिए शुद्ध पानी पहुंचता है तो इससे लोगों के जीवन में सुधार आएगा और उनकी जीवन शैली बदल जाएगी। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा लोगों के स्वास्थ्य को होगा। शुद्ध पेयजल मिलने से उन्हें जल जनित रोग से मुक्ति मिलेगी और इसके कारण होने वाली बीमारियों के इलाज पर खर्च होना वाला पैसा बचेगा।

पीएम मोदी के पूरे भाषण का केंद्र आत्मनिर्भर भारत रहा

पीएम मोदी के पूरे भाषण का केंद्र आत्मनिर्भर भारत रहा। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस, आर्थिक विकास, महिला शक्ति और डिजिटल इंडिया पर भी फोकस किया। उन्होंने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन अभियान का एलान किया। पीएम मोदी ने इस दौरान नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा। उन्होंने कहा कि आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ कार्ड में समाहित होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर दिन एक लाख से अधिक घरों में पानी का कनेक्शन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार सातवीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराया और प्राचीर से देश को संबोधित किया। 

chat bot
आपका साथी