कहीं ऐसा न हो लोकसभा चुनाव में आप बूथ से निराश होकर लौटें, हो जाइए सचेत

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सरकारी तंत्र सक्रिय हो चुका है। इसलिए आपके सचेत होने की भी जरूरत है।

By Edited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 03:00 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 11:54 PM (IST)
कहीं ऐसा न हो लोकसभा चुनाव में आप बूथ से निराश होकर लौटें, हो जाइए सचेत
कहीं ऐसा न हो लोकसभा चुनाव में आप बूथ से निराश होकर लौटें, हो जाइए सचेत

अलीगढ़ ( जेएनएन)। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सरकारी तंत्र सक्रिय हो चुका है। इसलिए आपके सचेत होने की भी जरूरत है। लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने के लिए यदि आप अभी से जागरुक नहीं हुए तो कहीं ऐसा न हो कि लोकसभा चुनाव में आपको बूथ से निराश होकर लौटना पड़े और आप सरकारी तंत्र को कोसते रहें। पहचान पत्र में नाम गलत होना, फोटो गलत लगना, उम्र में अंतर आदि समस्याएं स्थानीय स्तर की नहीं है बल्कि पूरे राष्ट्रीय स्तर की है। इसलिए समय रहते मतदाता पहचान पत्र में कमियां सही कराने की जरूरत है।

सहायक निर्वाचन अधिकारी पूरन चंद्र तिवारी बोले , फॉर्म छह भरकर मतदाता सूची में बढ़वाएं नाम
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर भले ही विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चल रहा हो, मगर समस्याएं बरकरार हैं। रविवार को दैनिक जागरण के  ' प्रश्न-पहर ' सहायक निर्वाचन अधिकारी पूरन चंद्र तिवारी के समक्ष ऐसी अनेक समस्याएं आईं। मतदाताओं ने बूथों पर बीएलओ के न मिलने, तहसील स्थित बीआरसी से लौटा दिए जाने, पहचानपत्र न मिलने, सूची से नाम कट जाने की शिकायतें कीं। सहायक निर्वाचन अधिकारी ने समस्याओं को सुना और समाधान भी बताया।


मेरा व मां का नाम सूची से गायब है। आठ साल पूर्व निधन के बाद भी पिताजी का नाम दर्ज है।
- विकास, खिरनीगेट

आप माताजी और अपना नाम दर्ज कराने के लिए फार्म-6 भरकर बीएलओ या तहसील स्थित बीआरसी पर जमा कर दें। नाम दर्ज हो जाएगा। पिता का नाम हटवाने के लिए फार्म सात भरें।

जवां ब्लाक के मंजूरगढ़ी बूथ पर आए बीएलओ को दो बार फार्म छह भरकर जमा कर चुका हूं, मगर सूची में नाम नहीं आया।
- बुंदू, श्याम नगर

बूथ पर जाकर बीएलओ के पास मतदाता सूची को देखें। नाम न हो तो पुन: फार्म-छह भर दें।

मतदाता सूची में नाम, उम्र आदि विवरण गलत है।
-गजेंद्र कुमार बेगमबाग

संबंधित बूथ या तहसील में जाकर फार्म-8 जमा कर दें। जनवरी तक नया पहचान-पत्र आ जाएगा।

मेरा नाम मतदाता सूची में दर्ज है, अब मैैं दूसरे बूथ क्षेत्र में पहुंच गया हूं।
 - राजेंद्र कुमार शर्मा, निरंजनपुरी

बूथ बदलने के लिए फार्म-8क भरे जाने का प्रावधान है। पुनरीक्षण अभियान चल रहा है, फार्म जमा कर दें।

क्या ऑनलाइन मतदाता सूची में नाम दर्ज हो जाता है? आवेदन के बाद क्या घर पर पहचान-पत्र आ जाएगा?
- मोहम्मद साबिर, जमालपुर

निर्वाचन आयोग की साइट पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की हार्ड कॉपी आइडी के साथ तहसील में जमा करनी होगी।

वोटर आइकार्ड खो गया है। डुप्लिकेट कैसे मिलेगा?
- फरियाद, शाहजमाल

फार्म-आठ के साथ भारतीय स्टेट बैंक में जमा की गई 25 रुपये चालान की रसीद बीएलओ या तहसील में जमा कर दें। नया कार्ड मिल जाएगा।

क्षेत्र का बीएलओ कौन है? ये कैसे पता चलेगा?
- भावना पंवार, बीमा नगर

जिला निर्वाचन कार्यालय के दूरभाष नंबर 2422582 पर संपर्क करें। समाधान हो जाएगा। रविवार को बूथ पर ही बीएलओ बैठे। अक्टूबर में भी रविवार को बूथों पर पुनरीक्षण कैंप लगेंगे।

इन्होंने भी पूछे सवाल
कुलदीप विहार से कुंवरजी लाल यादव, गंगीरी से रवि यादव, ग्र्रीन पार्क कॉलोनी से खेम सिंह मेहरा, मंगल विहार से मनीष भारद्वाज, कुंदन नगर-नौरंगाबाद से ओमकार सिंह, दौरऊ-गभाना से अनिल कुमार, छर्रा से शिवम यादव, संगम विहार से अजय कुमार, भुजपुरा से मोहम्मद अफसर, सासनीगेट सिद्धार्थ आदि।

दो सूचियों में नाम अपराध
सहायक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एक ही मतदाता का दो सूचियों में नाम दर्ज कराना अपराध है। ऐसे तमाम मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं। कार्रवाई भी की गई है।

ये कर सकते हैं मतदान
भारत में मतदान करने की न्यूनतम उम्र18 साल निर्धारित है। अहम बात यह है कि (1989 के पहले आयु सीमा 21 वर्ष थी)। मत देने का अधिकार जाति, पंथ, धर्म या लिंग का लिहाज किए बिना है, जो लोग विक्षिीप्त दिमाग के माने जाते हैं, और जो कतिपय आपराधिक अपराधों में दोष-सिद्ध किए गए हैं, उन्हें मत देने की अनुमति नहीं है।

मतदान करने का यह मिल सकता है लाभ
मतदान एक, लाभ अनेक। इस लोकसभा चुनाव में वोट डालने पर आप फायदा उठा सकते हैं। सस्ते हेल्थ चेकअप और सस्ते पेट्रोल जैसे ऑफर्स का। मतदाताओं को वोट की ताकत का अहसास दिलाने और जागरुकता फैलाने के लिए कई तरह के ऑफर्स दिए जा रहे हैं।

मिलेगा सस्ता इलाज
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से ये पहल की गई है कि वोट स्याही का निशान दिखाने पर वोटर्स को सस्ता इलाज दिया जाएगा। ये छूट आईएमए से जुड़े 2.5 लाख डॉक्टरों की क्लीनिक पर मिलेगी। वोटिंग की तारीख से लेकर एक हफ्ते के अंदर आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

सस्ते दाम पर पेट्रोल
मतदान करने पर आपको महंगे पेट्रोल से भी राहत मिल सकती है। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स की ओर से हर लीटर पेट्रोल पर 50 से 75 पैसे की छूट दी जाएगी। शुरुआत दिल्ली एनसीआर के 57 पेट्रोल पंप्स से की जा रही है। इस छूट का फायदा उठाने के लिए भी आपकी प्राउड फिंगर पर वोट की स्याही का निशान होना जरूरी है। ये छूट 10 और 11 अप्रैल तक मान्य होगी।

मतदान के दिन छुट्टी
वोटिंग के लिए लोगों को जागरूक बनाने के लिए कॉरपोरेट भी बढ़-चढ़कर आगे आए हैं। इन्फोसिस और टाटा जैसी कंपनियां वोटिंग के दिन अपने कर्मचारियों को छुट्टी दे रहे हैं। कुल मिलाकर यही संदेश देने की कोशिश है कि बड़े बदलाव के लिए आपका मतदान कीमती है, इसे बेकार ना जाने दें।

chat bot
आपका साथी