कोरोना महामारी की दोनों ही लहरों में 70 फीसद संक्रमित 40 साल से ज्यादा उम्र के लोग

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश में कहर बरपा रखा है। पहली लहर की तरह ही इसमें भी 70 फीसद से ज्यादा संक्रमित 40 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही हैं। इसके साथ ही ज्यादा उम्र के लोगों के संक्रमित होने का खतरा अधिक है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:48 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:48 PM (IST)
कोरोना महामारी की दोनों ही लहरों में 70 फीसद संक्रमित 40 साल से ज्यादा उम्र के लोग
कोरोना की दूसरी लहर ने बढ़ाई सांस की दिक्कत, वेंटीलेटर की जरूरत कम।

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश में कहर बरपा रखा है। पहली लहर की तरह ही इसमें भी 70 फीसद से ज्यादा संक्रमित 40 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही हैं। इसके साथ ही ज्यादा उम्र के लोगों के संक्रमित होने का खतरा अधिक है।

कोरोना की दूसरी लहर ने बढ़ाई सांस की दिक्कत, वेंटीलेटर की जरूरत कम

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में अस्पताल में भर्ती मरीजों में मृत्युदर में अंतर नहीं है। हालांकि, दूसरी लहर में ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत महसूस की जा रही है, लेकिन वेंटीलेटर की जरूरत पिछली बार की तुलना में कम देखी जा रही है।

दूसरी लहर में सांस की तकलीफ वाले मरीजों की संख्या बढ़ी: आइसीएमआर

भार्गव के मुताबिक, महामारी की दूसरी लहर में कुछ खास लक्षणों की भी पहचान की गई है। मौजूदा लहर में सांस की तकलीफ झेल रहे मरीजों की संख्या बढ़ी है, जबकि पिछली बार सूखी खांसी और गले में खराश जैसे मामले ज्यादा मिल रहे थे।

दूसरी लहर में 54.5 फीसद मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत

उन्होंने कहा कि उपलब्ध डाटा के मुताबिक दूसरी लहर में 54.5 फीसद मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है, जबकि पहली लहर में ऐसे मरीजों की संख्या 41.5 फीसद थी। महामारी की दोनों लहरों में 70 फीसद से ज्यादा मरीज 40 साल से अधिक उम्र के हैं। पहली लहर की तुलना में इस बार युवा कुछ ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन इनकी संख्या भी बहुत ज्यादा नहीं है।

कोरोना की दूसरी लहर में बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या ज्यादा

दूसरी लहर में बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। उन्होंने दूसरी पहल में 1,885 और पहली लहर में 7,600 मरीजों पर किए गए अध्ययन के आंकड़ों के आधार पर यह जानकारी दी।

नीति आयोग के सदस्य पॉल ने कहा- दूसरी लहर में 30 साल से कम उम्र के 32 फीसद लोग संक्रमित हुए

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा, 'पिछली बार 30 साल से कम उम्र के 31 फीसद लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे, जबकि दूसरी लहर में इतनी उम्र के 32 फीसद लोग संक्रमित हुए हैं।' उन्होंने ऑक्सीजन की बर्बादी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि रेमडेसिविर का इस्तेमाल अस्पताल में भर्ती ऑक्सीजन सपोर्ट वाले मरीजों पर किया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी