केंद्र सरकार ने कहा, कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए बुकिंग नहीं होगी कैंसिल, कोविन प्लेटफार्म में भी हुए बदलाव

मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वो सुनिश्चित करें कि ऐसे लोगों को बिना टीका लगाए वापस नहीं किया जाए। इनकी बुकिंग वैध है और कोविन प्लेटफार्म पर उसे रद नहीं किया गया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:03 AM (IST)
केंद्र सरकार ने कहा, कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए बुकिंग नहीं होगी कैंसिल, कोविन प्लेटफार्म में भी हुए बदलाव
कोविन प्लेटफार्म पर अब दूसरी डोज के लिए बुकिंग 12 हफ्ते से पहले नहीं

नई दिल्ली, एजेंसियां। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को स्पष्ट किया कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए कोविन प्लेटफार्म पर पहले से की गई बुकिंग वैध है और उसे रद नहीं किया गया है। हालांकि, मंत्रालय ने यह भी कहा कि अब इस प्लेटफार्म पर दूसरी डोज के लिए पहली डोज लेने के 84 दिन यानी 12 हफ्ते से पहले की बुकिंग नहीं कराई जा सकेगी। कोविन में इसको लेकर बदलाव कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने 13 मई को कोविशील्ड की दोनों वैक्सीन के बीच अंतराल को छह से आठ हफ्ते से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया था।

सरकार ने कहा है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दूसरी डोज के लिए पहले से बुकिंग कराने वाले लोगों को 84 दिनों से पहले की बुकिंग बताकर लौटाया जा रहा है। मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वो सुनिश्चित करें कि ऐसे लोगों को बिना टीका लगाए वापस नहीं किया जाए। इनकी बुकिंग वैध है और कोविन प्लेटफार्म पर उसे रद नहीं किया गया है। मंत्रालय ने लाभार्थियों को इसके बारे में बताने के लिए जागरूकता अभियान चलाने को कहा है।

वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण में पोर्टल  का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करें राज्य

केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि कोविन प्लेटफार्म से जुड़े नए बदलाव राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अधिसूचित कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से लोगों का यह भ्रम भी दूर करने को कहा है कि कोविन पोर्टल तकनीक में कुशल लोगों के लिए फायदेमंद है। राज्यों से कहा गया है कि वे वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण में पोर्टल  का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करें।

बता दें कि केंद्र सरकार ने अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज मुफ्त उपलब्ध कराई है। सरकार के पास अभी भी 1.84 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज देने के लिए उपलब्ध है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अगले तीन दिनों में लगभग 51 लाख वैक्सीन की डोज मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी