Weather Update: यूपी, दिल्ली, गुजरात सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें- देशभर का मौसम अपडेट

आईएमडी ने कहा है कि ओडिशा के समुद्री तट पर पैदा हुए डिप्रेशन की वजह से भारत के 13 राज्यों में बारिश होने का अनुमान है। उसने कहा है कि दिल्ली मध्य प्रदेश राजस्थान महाराष्ट्र का उत्तर-मध्य हिस्सा और यूपी में अगले तीन-चार दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।

Sanjeev TiwariWed, 15 Sep 2021 06:26 PM (IST)
यूपी सहित कई राज्यों में हो रही झमाझम बारिश, दिल्ली समेत इन राज्यों में अलर्ट जारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। Weather Update News: देश के कई इलाकों में अगले तीन से पांच दिनों तक भारी बारिश (heavy rain) की संभावना है। आईएमडी (IMD) ने कहा है कि ओडिशा के समुद्री तट पर पैदा हुए डिप्रेशन की वजह से भारत के 13 राज्यों में बारिश होने का अनुमान है। उसने कहा है कि दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र का उत्तर-मध्य हिस्सा और उत्तर प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बुधवार रात से हल्की से मध्यम बारिश का एक और दौर शुरू हो सकता है। आईएमडी ने कहा कि शहर में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश संभव है।

दिल्ली में आज रात से फिर होगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज यानि बुधवार रात से हल्की से मध्यम बारिश का एक और दौर शुरू हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि शहर में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम के लिए चेतावनी के तौर पर जारी किया जाता है जिसमें सड़कों के जलमग्न होने, नालियों के भरने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है।

यूपी में झूमकर बरस रहा बादल, 18 सितंबर तक बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून झूमकर बरस रहा है। प्रदेश के कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। पूर्वांचल में झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक वाराणसी, जौनपुर, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, भदोही, गाजीपुर में तेज हवा के साथ जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 18 सितंबर तक बारिश का सिलसिला यूं ही चलता रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मानसून सक्रिय है। उत्तर प्रदेश के जिलों में जमकर बरसात हो रही है। उन्होंने बताया है कि अभी तीन दिनों तक मौसम में किसी बदलाव की संभावना नहीं है।

राजस्थान में जारी हुआ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले 4 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर में 18 सिंतबर तक मध्यम से अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट को जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि बारिश का ये दौर 15 से 18 सिंतबर तक बना रहेगा। साथ ही बताया गया कि 16, 17, 18 को इन जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात में 2-3 दिन भारी बारिश का अनुमान, रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में अगले दो-तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। सूरत, डांग, नवासरी, वलसाड, तापी और दक्षिणी गुजरात में भी खूब बारिश हुई। वहीं, राजकोट, अमरेली, भावनगर, गिर-सोमनाथ और सौराष्ट्र क्षेत्र में आने वाले केंद्रशासित प्रदेश दमन और दीव में भी बारिश का अनुमान है।

मप्र के सात जिलों में भारी बारिश की संभावना, आरेंज अलर्ट जारी

राजधानी भोपाल सहित प्रदेशभर में बारिश का सिलसिला जारी है। गुरुवार को रीवा, सतना, नरसिंहपुर, सागर, दतिया, भिंड व छतरपुर जिले में भारी की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।  सीधी, सिंगरौली, डिंडौरी सहित 28 जिलों में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल सहित आठ संभागों में भी गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि छत्तीसग़़ढ और उससे लगे मप्र में बना अवदाब का क्षेत्र बुधवार को गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर मप्र में प्रवेश करेगा। गुरवार से प्रदेशभर में झमाझम बारिश होगी।

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अनुमान

छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। प्रदेश के बिलासपुर, कोरबा, सूरजपुर, बलरामपुर और मुंगेली जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, राजनंदगांव, दुर्ग और कबीरधाम समेत सात जिलों में बहुत ज्यादा बारिश की संभावना है।

गोवा में तेज बारिश की आशंका, मछुआरों को किया गया अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने गोवा में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है क्योंकि जोरदार समुद्री हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.