Weather Update: यूपी, एमपी सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें- मौसम का ताजा अपडेट

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर मध्य प्रदेश पर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है जिससे वातावरण में नमी आ रही है जिसकी वजह से पश्चिम यूपी और दिल्ली एनसीआर में अगले 7 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है।

Sanjeev TiwariFri, 17 Sep 2021 09:33 PM (IST)
मौसम विभाग ने यूपी एमपी सहित कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में स्थिति ज्यादा खराब हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर मध्य प्रदेश पर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जिससे वातावरण में नमी आ रही है, जिसकी वजह से पश्चिम यूपी और दिल्ली एनसीआर में अगले 7 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक उप्र के 30 से अधिक जिलों के लिए 17 से 20 सितंबर तक के लिए चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इन जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना हैं। कई जिलों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड और असम के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, शेष उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश जारी है। बारिश का खतरा अभी टला नहीं है। मौसम विभाग ने 10 जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। सरकार ने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को एहतियातन 18 सितंबर तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले तीन दिन तक भारी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी संभावना है। महामायानगर, आगरा, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, कुशीनगर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, गाजियाबाद, रामपुर, बुलंदशहर, बंदायू, रामपुर, बरेली, खीरी, शाहजहांपुर, झांसी, ललितपुर, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर, देवरिया, गोरखपुर, अंबेडकरनगर, फैजाबाद, बाराबंकी, कुशीनगर जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

मप्र के इन जिलों में आज भारी बारिश के आसार

भोपाल सहित मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। अलग-अलग स्थानों पर चार वेदर सिस्टम सक्रिय हैं। इनमें से गहरा कम दबाव का क्षेत्र कुछ कमजोर होकर वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी मप्र पर बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस सिस्टम के शनिवार को राजस्थान की तरफ खिसकने की संभावना है। इसके प्रभाव से शनिवार को भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में बौछारें पड़ने के आसार हैं। इस दौरान मप्र के राजस्थान और गुजरात से लगे आलीराजपुर, धार, झाबुआ, रतलाम, नीमच जिलों में भारी वर्षा के भी आसार हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.