Monsoon Update: केरला में मलप्पुरम में शुरु हुई बारिश, कई और स्थानों पर बारिश की संभावना

देश के कई राज्यों में मध्य से हल्की बारिश की चेतावनी
Publish Date:Tue, 22 Sep 2020 09:54 AM (IST) Author: Ayushi Tyagi

नई दिल्ली, एएनआइ। मॉनसून देश के लगभग सभी राज्यों से खत्म होने वाला है। सभी राज्यों में मॉनसून खत्म होने की कगार पर है। लेकिन बंगाल की खाड़ी में दबाव बन रहा है। जिसके कारण कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है। इसी बीच केरल के मल्लापुरम में भारी बारिश शुरु हो गई है। विभाग के अनुसार, बुलंदशहर, अमरोहा, गढ़ मुक्तेश्वर, सियाना, मेरठ, अनूपशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, डिबाई, खुर्जा, पहासू, सिकंद्राबाद (यूपी), और दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ गरज के साथ अगले दो घंटों में बौछारें पड़ सकती हैं।

इसी के साथ ऐसी उम्मीद भी जताई जा रही है कि 22 सितंबर के बाद बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड,  हरियाणा और  उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश देखने को मिल सकती है। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के ओडिशा तट के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत के पश्चिमोत्तर भारत, खासकर हरियाणा, दिल्ली,  और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को बारिश होने की संभावना है। जानकारी के लिए बता दें कि इस साल पूरे देश में सामान्य से सात फीसद अधिक बारिश हुई है। लेकिन, उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 15 फीसद कम बारिश दर्ज की गई है। साथ ही उत्तराखंड के कुछ जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। बता दें कि सोमवार देहरादून समेत चार जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई थी।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के साथ ही ओडिशआ में भी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले दो दिनों में राज्य में और अधिक बारिश होने का अनुमान है। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को परामर्श जारी किया है कि वह हर तरह की स्थिति के लिए एकदम तैयार रहें। 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.