देश में ब्रिटेन के नए कोरोना स्ट्रेन के अब तक 165 मामले सामने आए, सरकार ने दी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में ब्रिटेन के नए कोरोना वायरस वैरियंट के अब तक कुल 165 मामले सामने आ चुके हैं। सरकार के मुताबिक इन सभी व्यक्तियों को विभिन्न हेल्थ केयर सुविधाओं में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 03:14 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 03:40 PM (IST)
देश में ब्रिटेन के नए कोरोना स्ट्रेन के अब तक 165 मामले सामने आए, सरकार ने दी जानकारी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी। (फोटो: एएनआइ)

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने देश में ब्रिटेन के नए कोरोना स्ट्रेन की स्थिति को लेकर बयान जारी किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि कि देश में ब्रिटेन के कोरोना वायरस वैरियंट के पॉजिटिव मामलों की संख्या 165 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि इन सभी व्यक्तियों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित हेल्थ केयर सुविधाओं में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, नए कोरोना स्ट्रेन के संक्रमित लोगों के करीबी संबंधियों को भी क्वारंटाइन के तहत रखा गया है। इसके साथ ही उनके साथ यात्रा करने वाले सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और अन्य लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग(Contact Tracing) भी शुरू कर दी गई है। मंत्रालय ने कहा देश में यूके में मिले कोरोना वायरस स्ट्रेन से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 165 है।

देश में कहां आए कितने केस?

देश में आए इन कुल 165 मामलों में दिल्ली में नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) में 42 लोगों के नमूने पॉजिटिव पाए गए। 51 लोग इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) दिल्ली में पॉजिटिव पाए गए। इसके साथ ही बैंगलोर में नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज में पांच लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में 44 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। हैदराबाद में सेलुलर और आणविक जीवविज्ञान (CCMB) केंद्र में आठ लोग पॉजिटिव पाए गए।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज हॉस्पिटल (NIMHANS) बेंगलुरु में चार केस और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (NIBMG) कल्याणी (कोलकाता के पास)एक केस पाया गया है।

chat bot
आपका साथी