गृह मंत्रालय की विशेष टीम आज करेगी बंगाल का दौरा, Amphan तूफान से हुए नुकसान का करेगी आंकलन

गृह मंत्रालय ने अंतर मंत्रालयी केंद्रीय टीम(आइएमसीटी) का गठन किया हैं जो बंगाल में एम्फन(Amphan) तूफान से हुई क्षति का आकलन करेगी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 10:48 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 12:31 PM (IST)
गृह मंत्रालय की विशेष टीम आज करेगी बंगाल का दौरा, Amphan तूफान से हुए नुकसान का करेगी आंकलन
गृह मंत्रालय की विशेष टीम आज करेगी बंगाल का दौरा, Amphan तूफान से हुए नुकसान का करेगी आंकलन

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बंगाल में चक्रवाती तूफान एम्फन(Amphan) के कारण हुई क्षति के आकलन के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है। गृह मंत्रालय ने अंतर मंत्रालयी केंद्रीय टीम का गठन किया हैं, जो बंगाल में एम्फन(Amphan) तूफान से हुई क्षति का आकलन करेगी। राज्य ने यात्रा के दौरान उन्हें 'राजकीय अतिथि' के रूप में वर्गीकृत किया है।

गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक,  टीम में संयुक्त सचिव, एमएचए अनुज शर्मा के नेतृत्व में 7 सदस्य होंगे। अन्य अधिकारियों में जल शक्ति मंत्रालय, बिजली मंत्रालय, सड़क और राजमार्ग, मत्स्य विभाग शामिल हैं। टीम आज बंगाल पहुंचगी और अपने दो दिनों की यात्रा के दौरान दक्षिण और उत्तर 24 परगना का दौरा करेगी।

इस बीच, एक पांच सदस्यीय IMCT ओडिशा में चक्रवात एम्फन के कारण हुए नुकसान का आकलन करेगी, यह टीम बुधवार को भुवनेश्वर पहुंची। एम्फन ने 20 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में भूस्खलन किया और तबाही मचाई थी।

गौरतलब है कि 22 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों में चक्रवात अम्फन द्वारा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने पश्चिम बंगाल के लिए 1,000 रुपये और ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की। इस दौरान ही पीएम मोदी ने बंगाल और ओडिशा में तूफान से हुए नुकसान  का आंकलन करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा अंतर मंत्रालयी केंद्रीय टीम(IMCT)  भेजने की बात कही थी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार(31 मई) को मन की बात मे कहा कि देश संकट के समय में पश्चिम बंगाल और ओडिशा के चक्रवात से प्रभावित हुआ है और साथ ही उन्होंने दोनों राज्यों में लोगों के साहस की सराहना की है। पीएम मोदी ने कहा कि एक तरफ हम कोरोना महामारी का मुकाबला करने में व्यस्त हैं, जबकि दूसरी ओर, हम हाल ही में पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहे थे। पिछले कुछ हफ्तों के दौरान, हमने पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फन के साथ कहर देखा है। ओडिशा में भी तूफान से कई घर बह गए। इस दौरान किसानों को भी भारी नुकसान हुआ।

chat bot
आपका साथी