top menutop menutop menu

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में शाम तक आंधी-बारिश का अनुमान, जानें- अन्य राज्यों का हाल

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून का असर दिखाई दे रहा है। गुजरात, महाराष्ट्र और बिहार में भारी बारिश से बुरा हाल है। इन राज्यों में कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसी हालात बन गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 घंटे के दौरान दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहसवान, बदायूं, पलवल, होदल, खुर्जा, औरंगाबाद, मथुरा और अलवर में आंधी व बारिश का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों में मध्य एवं पश्चिमोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर है। इस वजह से अगले चार-पांच दिनों में मध्य और पश्चिमोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना है। विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में भी भारी बारिश की संभावना है।  पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पहले से ही सक्रिय बना है। इस सिस्टम से पूर्वी मध्य प्रदेश होते हुए विदर्भ तक एक ट्रफ बना हुआ है। राजस्थान के उत्तर-पूर्वी भागों पर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई में आज भी भारी बारिश की संभावना है, वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी संभावना है। इसके अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, और आंतरिक कर्नाटक पर मानसून का सामान्य रहने की संभावना है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बृहन्मुंबई महानगर पालिका के अनुसार आज दोपहर 1.03 बजे समंदर में 4.67 मीटर ऊंचाई के हाई टाइड उठने की संभावना है।

गुजरात में बारिश से बुरा हाल, द्वारका समेत कई शहरों में सड़कें पानी-पानी

इस बीच गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश से कोहराम मचा है। गुजरात के द्वारका, जूनागढ़ और पोरबंदर इलाके में बीते दिन जमकर बरसात हुई है। इस बारिश से तो द्वारका में हालात बेकाबू से होते दिख रहे हैं, जहां सड़कों पर पानी-पानी हो गया है और मानो नदियां सड़क पर ही बह रही हों।

द्वारका से जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें देखा जा सकता है कि शहर के बड़े हिस्से में पानी काफी भर गया है।कुछ कॉलोनियों में पानी भरने के कारण गाड़ियां तैरने लगी हैं, जबकि सड़कों का तो बुरा हाल है। द्वारका की तरह ही पोरबंदर और जूनागढ़ का भी यही हाल है। यहां कई इलाकों में पानी भर चुका है, जबकि कुछ ही घंटों की जोरदार बारिश में ऐसा हाल हुआ है। 

मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों तक सौराष्ट्र, उत्तर और दक्षिण गुजरात में तेज बारिश हो सकती है, ऐसे में हर किसी को सचेत किया गया है। बारिश के कारण जूनागढ़ की नदी में भी पानी ऊपर तक बह रहा है, ऐसे में स्थानीय लोगों को नदी के किनारे ना जाने की चेतावनी दी गई है।

गुजरात के अलावा मुंबई में भी बुरा हाल

बता दें कि गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के कई हिस्सों खासकर मुंबई में भी बारिश की वजह से बुरा हाल है। मुंबई में मानसून ने शानदार दस्तक दी है, जिसके बाद से ही यहां बारिश हो रही है। और हर बार की तरह इस बार भी मुंबई में पहली बारिश में BMC के काम की पोल खोल दी है।

मुंबई के कई हिस्सों में पानी भरा रहा और सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं। कोरोना वायरस का बढ़ता खतरा और अब ऊपर से बारिश की मार से मुंबई के सामने दोहरी चुनौती आ गई है।

पंजाब में आंधी बारिश से सैकड़ों गांवों में रहा 'ब्लैक आउट'

पंजाब में आंधी व बारिश से कई जिलों में भारी नुकसान हुआ। पेड़ों के गिरने से सैकड़ों गांवों में बिजली सप्लाई बाधित होने से रात भर ब्लैक आउट रहा। फिरोजपुर के तलवंडी भाई कस्बा में तेज आंधी से दीवार गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई। पठानकोट जिले के धार क्षेत्र के करीब 50 गांवों में रातभर बिजली गुल रही। कई क्षेत्रों में सुबह पानी की सप्लाई भी नहीं हो पाई। गुरदासपुर, दीनानगर और बटाला क्षेत्रों में पेड़ गिरने से यातायात भी प्रभावित हुआ। तिब्बड़ फीडर के तहत आने वाले 20 गांवों में रातभर बिजली गुल रही। फरीदकोट, संगरूर व बरनाला, होशियारपुर, बठिंडा व मानसा में भी बिजली के खंभे व पेड़ गिरने से सारी रात बिजली सप्लाई बाधित रही। 24 घंटों में कई जिलों में होगी तेज बारिश चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पंजाब में सबसे ज्यादा बारिश 68.6 मिमी पटियाला में दर्ज की गई। राजधानी चंडीगढ़ में 46.4, पठानकोट व बठिंडा में 34.0, रूपनगर में 44.5, अमृतसर में 10.4 व लुधियाना में 24 मिमी बारिश हुई। अभी पूरे हफ्ते बारिश की संभावना है। कई इलाकों में अगले 24 घंटों में तेज बारिश के आसार हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.