आफत की बारिश: उत्तर भारत में 11 की मौत, इन राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और हरियाणा में 11लोगों की मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर के डोडा में भूस्खलन से एक ही परिवार के पांच की मौत हो गई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 08:02 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 12:32 PM (IST)
आफत की बारिश: उत्तर भारत में 11 की मौत, इन राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट
आफत की बारिश: उत्तर भारत में 11 की मौत, इन राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्ली(जेएनएन)। देश के उत्तरी राज्यों में बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार बारिश से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के मद्देनजर पंजाब में 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है। साथ ही उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश से मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

पंजाब में बाढ़ के खतरे को देखते हुए सेना को तैयार रहने को कहा गया है और जिला प्रशासन को भी पर्याप्त मात्रा में नावें तैयार रखने को कहा गया है। 

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, बर्फबारी के बाद सोमवार को भूकंप का हल्का झटका भी लगा। पंजाब व हरियाणा, उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण फसलों को खासा नुकसान हुआ है। भारी बारिश के मद्देनजर पंजाब के बाद हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थाएं मंगलवार को बंद रहेंगी। इसके अलावा आंगनवाड़ी केंद्र को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है। सोमवार को वर्षा जनित हादसों मे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और हरियाणा में 11लोगों की मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर के डोडा में भूस्खलन से एक ही परिवार के पांच की मौत हो गई। मरने वाले सभी बच्चे हैं।

दूर रहें नदी-नालों से
हिमाचल के कुल्लू में हालात बिगड़ते देख हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। यहां लोगों को नदी और नालों से दूर रहने को कहा गया है। कुल्लू में भारतीय वायुसेना की टीम पिछले 24 घंटों में 21 लोगों को बचा चुकी है। यहां पानी के तेजबहाव में एक वॉल्वो बस के बह जाने की सूचना है। कांगड़ा जिले में नदी-नाले उफान पर हैं।

ब्यास नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों लाहुल स्पीति, रोहतांग में बर्फबारी से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। केलंग में न्यूनतम तापमान माइनस दो डिग्र्री तक पहुंच गया है। सिरमौर में सोमवार दोपहर हल्का भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.7 मापी गई।

पंजाब-हरियाणा में फसलों को नुकसान
पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में लगातार बारिश से धान व कपास की तैयार खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। पड़ोसी राज्यों हिमाचल व उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण पंजाब में सतलज, ब्यास व रावी किनारे के जिलों व हरियाणा के यमुना किनारे के जिलों में अलर्ट जारी किया गया।

उत्तराखंड में भारी चारधाम यात्रा बाधित
उत्तराखंड में भारी बारिश से बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री के सड़क मार्ग बंद हो गए। इससे चारधाम यात्रा बाधित हो गई। देहरादून, हरिद्वार, पौडी, उत्तरकाशी, रद्रप्रयाग, चमौली, टिहरी, पिथौरागढ़ व बागेश्वर में बारिश हुई। पड़ावों पर फंसे 1340 यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। कैलास मानसरोवर यात्रा पूरी कर पिथौरागढ़ के गुंजी पहुंचे आखिरी दो दल में शामिल 49 यात्री तीसरे दिन भी फंसे रहे। मौसम की खराबी की वजह से उन्हें लाने के लिए पिथौरागढ़ से हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पाए।

पंजाब के सभी स्कूल कॉलेज मंगलवार को रहेंगे बंद
पंजाब में पिछले चार दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने बारिश के मद्देनजर मंगलवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। वहीं सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बारिश की वजह से फसलों को हुए नुकसान के आंकलन के निर्देश दिए हैं।

खरीफ फसल को नुकसान
अचानक आई बारिश को देखते हुए कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश से खरीफ फसलों को नुकसान पहुंच सकता है और खेतों में पानी भर सकता है। हरियाणा के अंबाला में भारी बारिश के कारण घर की छत गिरने से 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में कहीं-कहीं विशेषकर देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

हाई अलर्ट पर कुल्लू
हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से कुल्लू, कांगड़ा और चंबा जिले में अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो गई। कुल्लू जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राजस्थान में पिछले 24 घंटे में भारी से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई।

जम्मू-कश्मीर में 2 अलग-अलग हादसों में 7 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। राज्य के डोडा जिला में भूस्खलन की चपेट में आने से 3 नाबालिग सहित एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई जबकि कठुआ जिला में अचानक आई बाढ़ में फंसे 29 लोगों को बचाया गया। डोडा और जम्मू क्षेत्र में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

chat bot
आपका साथी