Weather Today: अगले 2-3 दिनों तक आसमान से बरसेगी आग, 29 से शुरू होगी बारिश

Weather Today मौसम विभाग ने दिल्‍ली पंजाब हरियाणा चंडीगढ़ राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 11:44 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 03:12 PM (IST)
Weather Today: अगले 2-3 दिनों तक आसमान से बरसेगी आग, 29 से शुरू होगी बारिश
Weather Today: अगले 2-3 दिनों तक आसमान से बरसेगी आग, 29 से शुरू होगी बारिश

 नई दिल्ली, एजेंसियां। आने वाले 2-3 दिनों में गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी। उत्तर भारत के कई हिस्सों में पारा अभी और बढ़ेगा। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 29 मई के बाद ही गर्मी से राहत मिलने का आसार हैं।

रिजनल स्पेशलाइज्ड मेट्रोलॉजिकल सेंटर के हेड राजेंद्र कुमार जेनामणी ने बताया कि भारत में पिछले 2 दिनों के दौरान इस साल का सर्वाधित 47.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि हीटवेव 28 मई से कम होना शुरू हो जाएगी, क्योंकि देश के उत्तरी हिस्सों में तेज हवाएं चलनी शुरू हो जाएंगी। 29 मई से बारिश होने लगेगी और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। दक्षिण पश्चिम मानसून के 1 जून से 5 जून के बीच केरल के तट पर पहुंचने की संभावना है और इसके 15 जून से 20 जून के बीच मुंबई पहुंचने की संभावना है।

Rain accompanied by thunderstorm will start occurring from May 29 due to easterly winds in the northern parts of India & the temperature is expected to go down to 40 degrees Celsius: Rajendra Kumar Jenamani, head of Regional Specialised Meteorological Centre https://t.co/mrn7ANLjoQ" rel="nofollow

— ANI (@ANI) May 25, 2020

उन्होंने बताया कि दिल्ली में दो दिनों से लू जारी है। दिल्ली के सभी हिस्सों में अभी तापमान 45-46 डिग्री है। भारत में राजस्थान, चूरू और पिलानी में देश का सर्वाधिक तापमान 47.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया कि अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ इलाकों में बेहद गर्म हवाएं चलेंगी।

chat bot
आपका साथी