स्वास्थ्य मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को लिखा पत्र, कोरोना के मामले और मौतों की संख्या बढ़ने पर चिंता जताई

पिछले कुछ दिनों में केरल के अलावा जिन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़े हैं उसमें पश्चिम बंगाल भी शामिल है। इसे लेकर चिंता जताई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:37 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:37 PM (IST)
स्वास्थ्य मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को लिखा पत्र, कोरोना के मामले और मौतों की संख्या बढ़ने पर चिंता जताई
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखा है

 नई दिल्ली, एएनआइ। पिछले कुछ दिनों में केरल के अलावा जिन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़े हैं, उसमें पश्चिम बंगाल भी शामिल है। इसे लेकर चिंता जताई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखा है। इसमें पिछले 30 दिनों में कोरोना के मामले और मौतों की संख्या बढ़ने पर चिंता जताई गई है। त्योहारी मौसम में कोरोना के मामले बढ़ने की संभावना है। ज्ञात हो कि पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को बंगाल में कोविड-19 के कुल 805 नए मामले सामने आए। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या राज्य में बढ़कर 15,87,260 हो गई है। बीते 24 घंटे के दौरान कोविड से 11 लोगों की मौत भी हुई है, जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 19,066 हो गया है। सोमवार को 807 मरीज ठीक भी हुए। इसी के साथ कोरोना को मात देने वाले मरीजों की कुल संख्या 15,60,325 हो गई है। वहीं, राज्य में इस वक्त कोरोना के सक्रिय मामलों की बात करें तो वह घटकर 7,869 हो गया है। रिकवरी रेट 98.30 फीसद है।

Union Health Secretary Rajesh Bhushan writes to Narayan Swaroop Nigam, Health Secretary of West Bengal Govt regarding new deaths and cases of #COVID19 in the state, in last 30 days.

"One of the primary districts of concern is Kolkata..." reads the letter. pic.twitter.com/ulc6YAmDpg

— ANI (@ANI) October 26, 2021

कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

यूरोप के कई देशों और खासतौर से ब्रिटेन में फिर से तबाही मचा रहा कोरोना का एक और वैरिएंट डेल्टाप्लस AY.4.2 भारत भी पहुंच गयाहै। खतरा ये है कि भारत और ब्रिटेन की फ्लाइट्स अब शुरू हो गई हैं। क्वारंटीन की जरूरत भी खत्म कर दी गई है। इससे पहले भारत में A.Y.4 की भी पुष्टि हो चुकी है, जिसके सात मरीज इंदौर में मिले थे। हालांकि, वो सब ठीक हो चुके हैं।

इंदौर में मिले कोविड के नए वैरिएंट

दिल्ली के आईएलबीएस में हाल तक हुई जीनोम सिक्वेंसिंग में यह नया वैरिएंट नहीं मिला है। एक्सपर्ट का कहना है कि नए वैरिएंट AY4.2में एक साथ तीन म्यूटेशन हैं, जिस वजह से इसे खतरनाक बताया जा रहा है। लेकिन आईसीएमआर के कोविड एक्सपर्ट डॉक्टर एन के अरोड़ा का कहना है कि चिंता की बात नहीं है। इस पर नजर बनाए हुए हैं। कई रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट (AY.4.2) काफी संक्रामक और घातक हो सकता है। यूके, यूएस, रूस और इजराइल सहित 33 देशों में इस वैरिएंट का अब तक प्रसार हो चुका है। कोरोना के इस नए वैरिएंट को देखते हुए भारत की चिंता बढ़ गई है।

chat bot
आपका साथी