स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- भविष्य में कोरोना संक्रमण के खतरों से बचाव की तैयारी जरूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी के विनाशकारी प्रभाव से गुजर रही है और हमें भविष्य में संक्रमण फैलने के खतरे के प्रति तैयार रहना चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंगलवार को आहार क्रांति मिशन शुरू करेंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 01:05 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 01:05 AM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- भविष्य में कोरोना संक्रमण के खतरों से बचाव की तैयारी जरूरी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आज शुरू करेंगे 'आहार क्रांति' मिशन।

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी के विनाशकारी प्रभाव से गुजर रही है और हमें भविष्य में संक्रमण फैलने के खतरे के प्रति तैयार रहना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा 'भारत में एक स्वास्थ्य: जैव सुरक्षा, तैयारी और प्रतिक्रिया की जानकारी देने वाला अनुसंधान' विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए यह कहा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा- पूरी दुनिया कोविड-19 के विनाशकारी प्रभाव में

इस दौरान उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये 'इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च' के विशेष संस्करण का उद्घाटन भी किया। मंत्री ने कहा, 'पूरी दुनिया कोविड-19 के विनाशकारी प्रभाव से गुजर रही है। यह इस समय की जरूरत है कि हम मंथन करें कि भविष्य में संक्रमण फैलने के संकट से कैसे मुकाबला करेंगे।'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आज शुरू करेंगे 'आहार क्रांति' मिशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंगलवार को 'आहार क्रांति' मिशन शुरू करेंगे। इस मिशन का मकसद आम लोगों को संतुलित आहार और खान पान में स्थानीय फलों और सब्जियों के महत्व को समझाना है।

समाज के सभी वर्गों में पोषण संबंधी जागरूकता की कमी

एक अध्ययन में यह अनुमान लगाया गया है कि भारत में जितनी कैलोरी की खपत है, उससे कम से कम दोगुना का उत्पादन होता है। इसके बावजूद देश में बहुत सारे लोग कुपोषित हैं। इसका मूल कारण समाज के सभी वर्गों में पोषण संबंधी जागरूकता की कमी है।

chat bot
आपका साथी