नए कोविड-19 वेरिएंट से प्रभावित देशों से यात्रा करने वालों की हवाई अड्डे पर होगी स्क्रीनिंग: स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर

नए वेरिएंट ओमीक्रोन से बचने के लिए देश-विदेश में एहतियात बरती जा रही है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर ने कहा कि राज्य सरकार ने अफ्रीका हांगकांग बोत्सवाना और अन्य यूरोपीय देशों से यात्रा करने वालों की हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग शुरु कर दी है।

By Ashisha RajputEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 02:14 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 02:51 PM (IST)
नए कोविड-19 वेरिएंट से प्रभावित देशों से यात्रा करने वालों की हवाई अड्डे पर होगी स्क्रीनिंग: स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर
नए कोविड-19 वेरिएंट से प्रभावित देशों से यात्रा करने वालों की हवाई अड्डे पर होगी स्क्रीनिंग: स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर

बेंगलुरु, एएनआइ। दक्षिणी अफ्रीका में पाए गए कोविड-19 के नए घातक वेरिएंट से पूरी दुनिया चिंतित है। नए वेरिएंट 'ओमीक्रोन' से बचने के लिए देश-विदेश में एहतियात बरती जा रही है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर ने कहा कि राज्य सरकार ने अफ्रीका, हांगकांग, बोत्सवाना और अन्य यूरोपीय देशों से यात्रा करने वालों की हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग शुरु कर दी है।

क्या कहा स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर ने

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर ने रविवार को कहा, 'हमने दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, बोत्सवाना और अन्य यूरोपीय देशों से यात्रा करने वालों की पूरी तरह से हवाई अड्डे की स्क्रीनिंग और कड़ी निगरानी शुरू कर दी है'

वहीं शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस पर सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों को लेकर सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें देश में कोरोना वायरस के ताजा हालात और टीकाकरण से जुड़े मुद्दों पर समीक्षा की गई। आपको बता दें कि यह बैठक दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के नए वेरिएंट 'ओमीक्रोन' की खबर आने के बाद की गई। पीएम मोदी ने इस बैठक में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे कोविड-19 के नए संकट को देश में आने से रोका जा सके।

अफ्रीकी उड़ानों पर प्रतिबंध

ओमीक्रोन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए भारत ने 12 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग और कड़ी निगरानी को अनिवार्य कर दिया है। वहीं थाईलैंड ने बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोज़ाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन नए वेरिएंट पर जताई चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नए कोविड ओमीक्रोन वेरिएंट पर चिंता जताई है। शुक्रवार को तकनीकी सलाहकार समूह की बैठक के बाद WHO ने इस सप्ताह दक्षिणी अफ्रीका में पाए गए नए कोविड-19 वेरिएंट को एक बड़े खतरा बताया। WHO ने एक बयान में कहा‌ कि कोरोना वायरस का एक नया हानिकारक वेरिएंट महामारी के रूप को और भी बढ़ा सकता है।

ओमीक्रोन वेरिएंट

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जहां अभी भी पूरी दुनिया लड़ रही है। वहीं कोविड-19 का एक नया वेरिएंट Omicron तमाम देशों की चिंता बढ़ा रहा है।

कोविड-19 वायरस का नया स्ट्रेन 'ओमीक्रोन’ सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस वेरिएंट में बड़ी संख्या में म्यूटेशन हैं, जिनमें से कुछ चिंता का विषय हैं। वहीं डब्ल्यूएचओ ने कहा, जो पहले साक्ष्य मिले और अन्य v.o.c. की तुलना में इस नए वेरिएंट के साथ एक बार फिर से संक्रमण के फैलने का जोखिम बढ़ सकता है। 

chat bot
आपका साथी