स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की चेतावनी- घातक होगी फिर लापरवाही, अनलॉक में लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा कि नए मामलों में कमी संक्रमण रुकने की गारंटी नहीं है। पहले की तरह फिर से लापरवाही भारी पड़ सकती है। लोगों को अनलॉक में अधि सावधान रहने की जरूरत। मास्क लगाना शारीरिक दूरी का पालन बेहद जरूरी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:46 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:46 AM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की चेतावनी- घातक होगी फिर लापरवाही, अनलॉक में लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत
स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने दी लोगों को चेतावनी।(फोटो: एजेंसी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने लोगों को फिर से चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि फिर से लापरवाही लोगों के लिए घातक हो सकती है। अनलॉक में अधिस सतर्क रहने की जरूरत है। उनका कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कोरोना के मामले उच्चतम स्तर पर जाने के बाद कम हो गए हैं। इससे राहत जरूर मिली है, लेकिन यह संक्रमण रुकने की गारंटी नहीं है। इसलिए अनलाक में भी अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि अनलॉक का मतलब यह नहीं मान लेना चाहिए कि कोरोना समाप्त हो गया है। बल्कि, अनलॉक के बाद और ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। खासतौर पर ठीक तरीके से मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करना बेहद जरूरी है।

डा. हर्षवर्धन ने टीकाकरण की गति बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि इसे अधिक व्यापक बनाना होगा। केंद्र सरकार देश के सभी वयस्कों के मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की है ताकि कोई भी व्यक्ति टीके के बिना नहीं रहे। दिल्ली के हालात की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जब यहां हालात बेकाबू हुए थे तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सहित अन्य कई मंत्रालय व विभागों ने जुटकर हालात को काबू किया था।

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन पर हो रहा तेजी से काम

डा. हर्षवर्धन ने बताया कि 2014 में पदभार संभालने के बाद से ही पीएम मोदी ने देश के सामने डिजिटल इंडिया का विजन पेश किया था। इसी के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन पर तेजी से काम हो रहा है।

कोरोना से मौत के आंकड़ों की सही तरीक से नियमित रिपोर्टिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह नियमित रूप से कोरोना के जिलेवार मामलों और मौत के आंकड़ों की निगरानी के लिए एक मजबूत रिपोर्टिंग तंत्र की आवश्यकता पर जोर देता रहा है। मंत्रालय ने बिहार द्वारा कोरोना से हुई मौतों के मामलों में संशोधन किए जाने के दो दिन बाद यह बात कही। बिहार सरकार ने 3,951 लोगों की मौत को आंकड़ों में शामिल किया है, जिनकी जानकारी नहीं मिली थी।बिहार में कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों में अचानक वृद्धि देखी गई थी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बुधवार को 9,429 बताई थी।

chat bot
आपका साथी