क्‍या कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिए संकेत

हरदीप सिंह पुरी ने कहा मैं सऊदी अरब खाड़ी देशों और रूस में अपने समकक्षों से बात कर रहा हूं। हम विभिन्न स्तरों पर काम कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री के इस बयाने के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि तेल की कीमतों में कटौती की जा सकती है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:52 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:52 PM (IST)
क्‍या कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिए संकेत
हरदीप सिंह पुरी ने कहा, सऊदी अरब, गल्फ देशों और रूस से बात चल रही है

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों से लोग काफी परेशान हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने तेल की कीमतों में कटौती के संकेत दिए हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने तेल की कीमतों पर बात करते हुए कहा कि सऊदी अरब, गल्फ देशों और रूस से इस बारे में बात की जा रही है।

उन्होंने कहा, मैं सऊदी अरब, खाड़ी देशों और रूस में अपने समकक्षों से बात कर रहा हूं। हम विभिन्न स्तरों पर काम कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री के इस बयाने के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि तेल की कीमतों में कटौती की जा सकती है।

उल्‍लेखनीय है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है। शनिवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की गई। दोनों के दामों में 35-35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 107.24 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल के दाम 95.97 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में वृद्धि हो रही है जिसका असर देश में भी दिखाई दे रहा है। देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल 100 रुपये को पार कर गया है। वहीं एक दर्जन से अधिक राज्यों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक बिक रहा है। इस वृद्धि के साथ ही मई, 2020 की शुरुआत से अब तक पेट्रोल 36 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। वहीं डीजल की कीमतों में 26.58 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

नितिन गडकरी ने की ग्रीन हाइड्रोजन की वकालत

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री ने ट्रांसपोर्ट के लिए ईंधन के तौर पर ग्रीन हाइड्रोजन की वकालत की है। उन्होंने कहा कि भारत को ऐसा देश बनाने की जरूरत है जो पेट्रोल और डीजल के आयात पर निर्भर न रहे। गडकरी ने कहा कि कुछ देश पेट्रोल और डीजल की बिक्री से आर्थिक आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हम ऐसा देश बनाना चाहते हैं जो पेट्रोल और डीजल के आयात पर निर्भर न रहे बल्कि ईंधन का निर्यात करे।'

chat bot
आपका साथी