मोदी सरकार के कोविड प्रबंधन पर आलोचना का जवाब देने के लिए भाजपा सांसदों को बांटी गई पुस्तिका

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार की गई इस पुस्तिका में दावा किया गया है कि कोरोना महामारी से मुकाबले के प्रयासों के लिए सिर्फ केंद्र सरकार या किसी राज्य सरकार को उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता बल्कि इसका श्रेय टीम इंडिया को जाता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:52 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:52 PM (IST)
मोदी सरकार के कोविड प्रबंधन पर आलोचना का जवाब देने के लिए भाजपा सांसदों को बांटी गई पुस्तिका
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार की गई पुस्तिका महामारी पर सरकार की प्रतिक्रिया और टीकाकरण अभियान की जानकारियों से लैस है

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार के कोविड-19 प्रबंधन के पक्ष और विपक्ष में देश में जारी चर्चा के बीच भाजपा ने मंगलवार को अपने सांसदों के बीच एक पुस्तिका बांटी है। इसमें महामारी को लेकर सरकार की प्रतिक्रिया और टीकाकरण अभियान को लेकर उन्हें विभिन्न जानकारियों से लैस करने की कोशिश की गई है ताकि वह आलोचकों को सटीक जवाब दे सकें।

कोरोना महामारी में 'टीम इंडिया' ने एक सरकार और समाज के रूप में काम किया

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार की गई इस पुस्तिका में दावा किया गया है कि कोरोना महामारी से मुकाबले के प्रयासों के लिए सिर्फ केंद्र सरकार या किसी राज्य सरकार को उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता, बल्कि इसका श्रेय 'टीम इंडिया' को जाता है जिसने एक सरकार और समाज के रूप में काम किया।

विपक्षी दल कोविड-19 के प्रबंधन को लेकर मोदी सरकार की कर रहे आलोचना

ज्ञात हो कि विपक्षी दल कोविड-19 के प्रबंधन को लेकर मोदी सरकार और भाजपा शासित राज्यों, खासकर उत्तर प्रदेश की आलोचना कर रहे हैं। विपक्षी दल टीकाकरण अभियान की सुस्ती और इसकी कमी के लिए भी केंद्र सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की पुस्तिका: भारत ने सबसे अधिक लोगों को टीकों की दी खुराक

मंत्रालय की पुस्तिका में बताया गया है कि भारत ने अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक लोगों को टीकों की खुराक दी है और इस संबंध में पारदर्शी आंकड़ें सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध हैं। जुलाई महीने के अंत तक भारत ने अपने नागरिकों को 45 करोड़ से अधिक टीकों की खुराक दी है। इसके मुकाबले अमेरिका में 34.3 करोड़, ब्राजील में 13.7 करोड़ और ब्रिटेन में 8.4 करोड़ खुराक दी गई हैं।

भारत ने 166 दिनों में टीकों की 34 करोड़ खुराक दीं

भारत ने 166 दिनों में टीकों की 34 करोड़ खुराक अपने नागरिकों को दीं जबकि इतने ही टीकों की खुराक देने में अमेरिका को 221 दिन लग गए।

मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान राज्यों के साथ 21 बैठकें कीं, 10 बार किया राष्ट्र को संबोधित

पुस्तिका के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महामारी के दौरान राज्यों के साथ 21 बैठकें कीं और 10 बार राष्ट्र को संबोधित किया। इसके अलावा उन्होंने इस मुद्दे पर 40 बैठकों की अध्यक्षता की।

chat bot
आपका साथी