महामारी का कम हुआ प्रकोप, डेंगू ने पसारे पैर; गुजरात व उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की भीड़

गुजरात व उत्तर प्रदेश में डेंगू के मामले काफी बढ़ गए हैं। दोनों ही राज्यों में एहतियातन प्रशासन ने कई उपाय किया है। गुजरात के सिविल हास्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 12:41 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 08:43 AM (IST)
महामारी का कम हुआ प्रकोप, डेंगू ने पसारे पैर; गुजरात व उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की भीड़
डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया जैसी बीमारियों की दस्तक

अहमदाबाद, एएनआइ।  कोरोना महामारी के मामले कम हो रहे हैं लेकिन देश के कई राज्यों में डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया जैसे मामले बढ़ रहे हैं। गुजरात व उत्तर प्रदेश में तो ये मामले काफी तेजी से आ रहे हैं। हालांकि दोनों ही राज्यों में  प्रशासन सक्रिय है और रोकथाम के तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं।  

गुजरात के सिविल हास्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट  ने गुरुवार को डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया, हेपेटाइटिस मामलों को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा, 'अब तक डेंगू के 96 मामले, हेपेटाइटिस के 99 और चिकनगुनिया के 63 मामलों की पहचान हो चुकी है। उचित रोकथाम के जरिए मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं।

Ahmedabad | We're witnessing cases of Dengue, Chikungunya, Malaria, Hepatitis. In this month, we've seen 96 dengue cases, 99 cases of Hepatitis & 63 cases of Chikungunya so far. Seasonal diseases can be prevented with proper prevention: Medical Supreteindent, Civil Hospital pic.twitter.com/W6JyfLuKmx

— ANI (@ANI) October 14, 2021

राजधानी लखनऊ में बुधवार को डेंगू के 25 नए मामले सामने आए। इसमें 12 महिलाएं, 10 पुरुष और तीन टीनएजर थे। वर्तमान में गाजियाबाद में 79 सक्रिय मामले हैं जिनका इलाज जारी है। यह जानकारी गाजियाबाद के चीफ मेडिकल आफिसर बहुतोश शंखधर ने दी। एएनआइ से उन्होंने बताया कि एक दिन में डेंगू के 15-20 मरीज सामने आ रहे हैं। लेकिन बुधवार को यह आंकड़ा 30 हो गया था। उन्होंने यह भी कहा कि 18 अक्टूबर से टेस्टिंग कैंपेन की शुरुआत हो रही है जिसके तहत वालंटियर घर-घर जाकर सैंपल लेंगे।

chat bot
आपका साथी