ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र, मरीजों के इलाज को लेकर दी यह सलाह

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मरीजों का इलाज नामित कोविड सुविधाओं में ही करने को कहा है जहां आइसोलेशन की भी सुविधा हो। जानें सरकार ने राज्‍यों को क्‍या सलाह दी है।

Krishna Bihari SinghWed, 08 Dec 2021 08:18 PM (IST)
केंद्र सरकार ने राज्यों से ओमिक्रोन के मरीजों का इलाज नामित कोविड सुविधाओं में ही करने को कहा है।

नई दिल्ली, एजेंसियां। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मरीजों का इलाज नामित कोविड सुविधाओं में ही करने को कहा है जहां आइसोलेशन की भी सुविधा हो। देश के कुछ राज्यों में ओमिक्रोन के मामले पाए जाने के बाद केंद्र ने यह सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कोई क्रास संक्रमण नहीं हो।

उचित सावधानी बरती जानी चाहिए

केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि ओमिक्रोन को दूसरे मरीजों तक इसके प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा उचित सावधानी बरती जानी चाहिए। भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी है कि दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों में संक्रमित पाए जाने वालों के नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इंसाकाग प्रयोगशालाओं को भेजा जाए।

क्वारंटाइन किया जाना बहुत अहम

ओमिक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए संक्रमितों के साथ ही उनके संपर्क में आने वालों की तत्काल पहचान की जाए और उनकी जांच कराई जाए। साथ ही संक्रमण के जोखिम वाले क्षेत्रों पर भी बराबर नजर रखी जाए। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि इस तरह के मामलों में संपर्क में आने वाले सभी लोगों को तलाश कर उन्हें बिना कोई देरी किए क्वारंटाइन किया जाना बहुत अहम है। उन्होंने संक्रमितों के स्वास्थ्य पर भी नियमित नजर रखने की सलाह दी है।

देश में कोरोना की स्थिति

24 घंटे में नए मामले 8,439

कुल सक्रिय मामले 93,733

24 घंटे में टीकाकरण 73.42 लाख

कुल टीकाकरण 130.20 करोड़

24 घंटे में 8,439 नए मामले

सक्रिय मामलों में गिरावट

देश में कोरोना महामारी की स्थिति में स्थिरता बनी हुई है। साथ ही सक्रिय मामलों में भी लगातार गिरावट आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 8,439 नए मामले मिले हैं, 195 मौतें हुई हैं और सक्रिय मामले 1,281 घटे हैं। सक्रिय मामले 93,733 रह गए हैं जो कुल मामलों का 0.27 प्रतिशत है।

केरल में 5,038 नए मामले

केरल में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 5,038 नए मामले सामने आए जबकि 35 लोगों की मौत हुई है। यही नहीं 4,039 लोग रिकवर भी हुए हैं। सूबे में सक्रिय मामले 40,959 हैं।

बेंगलुरु में संक्रमित मिला जर्मन नागरिक लापता

बेंगलुरु के केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर संक्रमित पाए गए जर्मनी के दो नागरिकों में से एक लापता हो गया है। दूसरे को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। लापता व्यक्ति का मोबाइल बंद जा रहा है। इसमें एयरपोर्ट प्रशासन की लापरवाही सामने आ रही है। दोनों के नमूने को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।

बुधवार सुबह 08:00 बजे तक कोरोना की स्थिति

नए मामले 6,822

कुल मामले 3,46,56,822

सक्रिय मामले 93,733

मौतें (24 घंटे में) 195

कुल मौतें 4,73,952

ठीक होने की दर 98.36 प्रतिशत

मृत्यु दर 1.37 प्रतिशत

पाजिटिविटी दर 0.70 प्रतिशत

सा.पाजिटिविटी दर 0.76 प्रतिशत

दक्षिण अफ्रीका से आंध्र प्रदेश आया एक यात्री संक्रमित

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के नमूने को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। व्यक्ति को होम क्वारंटाइन में रखा गया है।

104 दिन बाद महिला ने कोरोना से जीती जंग

कर्नाटक के कोप्पल जिले में 46 साल की गीता बाई ने 104 दिन बाद कोरोना से जंग जीती है। कोरोना संक्रमण के चलते गीता बाई के फेफड़े 96 प्रतिशत खराब हो गए थे। उन्हें 104 दिन यानी 2,500 घंटे तक वेंटीलेटर पर रखा गया। अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उन्हें मंगलवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई। उनका कुल 158 दिनों तक अस्पताल में उपचार चला। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.