हवाई अड्डों से दूर एयर फ्रेट स्टेशल संभालेंगे माल परिवहन

नागरिक उड्डयन सचिव आरएन चौबे ने कहा कि हम ऑफसाइट एयर फ्रेट स्टेशन बनाने पर विचार कर रहे हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 09:46 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 09:52 PM (IST)
हवाई अड्डों से दूर एयर फ्रेट स्टेशल संभालेंगे माल परिवहन
हवाई अड्डों से दूर एयर फ्रेट स्टेशल संभालेंगे माल परिवहन

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार एयर फ्रेट स्टेशन स्थापित करने पर गंभीरता से विचार कर रही है ताकि एयर कार्गो के परिचालन की लागत घटाई जा सके। नागरिक उड्डयन मंत्रालय जल्दी ही एयर कार्गो पॉलिसी ला सकता है जो इस क्षेत्र में कंपनियों के समक्ष आ रही दिक्कतें दूर करने की प्रयास करेगी।

नागरिक उड्डयन सचिव आरएन चौबे ने कहा कि हम ऑफसाइट एयर फ्रेट स्टेशन बनाने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि ये स्टेशन बनाना एयरपोर्ट ऑपरेटरों के हितों के विरुद्ध होगा लेकिन प्रगतिशील नीतियों के तहत यह जरूरी है। इससे एयर कार्गो की लागत में कमी आ सकती है। एयर फ्रेट स्टेशन हवाई अड्डे से दूर काम करेंगे जहां आयात व निर्यात के माल का अस्थायी भंडारण किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि उद्योग के समक्ष आ रही कई दिक्कतें एयर कार्गो पॉलिसी से दूर हो जाएंगी। मंत्रालय एयर कार्गो के कई कामकाज फ्रेट स्टेशन पर शिफ्ट करेगा क्योंकि हवाई अड्डों पर स्पेस काफी महंगा हो चुका है।

एक कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में एयर कार्गो के लिए व्यापक संभावनाएं हैं। इंटीग्रेटेड लॉजिस्टिक्स पॉलिसी पर काम चल रहे हैं। जल्दी ही इसकी घोषणा की जाएगी। इससे एयर कार्गो सेवाओं के बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

एयर इंडिया जुटाएगी फंड
इस बीच, एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि 500 करोड़ रुपये के लघु कालिक कर्ज और विमान बेचकर या वापस लीज पर देकर 6100 करोड़ रुपये जुटाने की योजनाओं पर दोबारा काम शुरू किया गया है। एयरलाइन ने छह बोइंग 787 (ड्रीमलाइनर) समेत बड़े आकार के सात विमानों को वापस लीज पर देने की योजना बनाई है।

chat bot
आपका साथी