छत्तीसगढ़ में बिलासपुर का सरकारी स्कूल नीति आयोग की एटीएल सूची में देश में शीर्ष पर

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर लगातार तीसरे वर्ष नवाचार के मामले में अपने प्रोजेक्ट के दम पर देश में शीर्ष स्थान पर काबिज रहा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 08:51 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 08:51 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में बिलासपुर का सरकारी स्कूल नीति आयोग की एटीएल सूची में देश में शीर्ष पर
छत्तीसगढ़ में बिलासपुर का सरकारी स्कूल नीति आयोग की एटीएल सूची में देश में शीर्ष पर

राधाकिशन शर्मा,  बिलासपुर। गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर लगातार तीसरे वर्ष नवाचार के मामले में अपने प्रोजेक्ट के दम पर देश में शीर्ष स्थान पर काबिज रहा। नीति आयोग ने शुक्रवार 31 जुलाई को परिणाम की घोषणा की है। आयोग ने देशभर के 15,602 निजी व सरकारी स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) को मान्यता दे रखी है है। इसमें छत्तीसगढ़ में 556 स्कूल हैं।

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर के तीन प्रोजेक्ट शीर्ष पर

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर के तीन प्रोजेक्टों को शीर्ष पर रखा गया है। यह किचन गार्डन, अटल दिव्यांग रथ और मैथ्स बोर्ड हैं। आयोग ने चार नामी कंपनियों को यहां के छात्रों के महत्वाकांक्षी आविष्कारों को व्यावसायिक उपयोग के लिए विकसित करने की जिम्मेदारी सौंपी है। इसमें एडोब, आइबीएम और डेल शामिल हैं। इंक्ट्यूबेर सेंटर को भी एक प्रोजेक्ट के लिए अधिकृत किया गया है।

रोबोटिक खेती पर जोर 

बीते वर्ष बाल विज्ञानियों ने भविष्य में होने वाली खेती की ओर देश का ध्यान खींचते हुए रोबोटिक खेती पर जोर दिया था। एक ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है जिसमें रोबोट खेत की जुताई से लेकर बीज की बोआई से लेकर कटाई और मिसाई तक का काम रोबोट करते है। प्रोजेक्ट राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शित किया गया था। प्रोजेक्ट से प्रभावित होकर राष्ट्रपति ने तीन बाल विज्ञानियों को 25-25 हजार रुपये के व्यक्तिगत पुरस्कार भी दिए थे। उसके बाद नीति आयोग ने प्रोजेक्ट के व्यावसायिक उपयोग के लिए डेल कंपनी को अधिकृत कर दिया है।

नीति आयोग की टॉप 10 की सूची में गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर

एटीएल लैब को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। तीन प्रोजेक्ट को व्यावसायिक उपयोग की अनुमति दे दी है। यह हमारे लिए गौरव की बात है- डॉ.राघवेंद्र गौराहा प्राचार्य, गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर।

एटीएल में इनोवेशन करने वाले बाल विज्ञानियों की मेहनत का प्रतिफल है कि इस वर्ष हमारा लैब शीर्ष स्थान पर है। बीते तीन वर्षो से एटीएल लैब शीर्ष पर कायम है-डॉ. धनंजय गौराहा-व्याख्याता व एटीएल इंचार्ज,गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर।

chat bot
आपका साथी