बूस्टर डोज के बजाय सरकार को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण पर ध्यान देने की जरूरत, वरिष्ठ विशेषज्ञ की राय

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डा समीरन पांडा ने कहा यदि आप मुझसे पूछें तो समय की आवश्यकता है कि 80 फीसद या उससे अधिक लोगों को टीके की दो खुराक मिलनी चाहिए।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 02:48 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 02:48 PM (IST)
बूस्टर डोज के बजाय सरकार को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण पर ध्यान देने की जरूरत, वरिष्ठ विशेषज्ञ की राय
देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 1,16,50,55,210 खुराक दी जा चुकी हैं

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना महामारी से बचाव के लिए बूस्टर डोज की आवश्यकता पर जोर दिया जा रहा है। इस बीच एक शीर्ष विशेषज्ञ ने कहा है कि सरकार को अतिरिक्त सुरक्षा प्राप्त करने के लिए कोविड-19 टीकों के बूस्टर शाट्स की पात्रता बढ़ाने के बजाय अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डा समीरन पांडा ने कहा, यदि आप मुझसे पूछें, तो समय की आवश्यकता है कि 80 फीसद या उससे अधिक लोगों को टीके की दो खुराक मिलनी चाहिए। 80 प्रतिशत से अधिक कवरेज अब एक सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकता है।' अब तक, सरकार के राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 1,16,50,55,210 खुराक दी जा चुकी हैं।

समीरन पांडा ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय वैज्ञानिक साक्ष्यों द्वारा निर्देशित हैं और एनटीएजीआइ द्वारा भी सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा, ये सलाहकार निकाय हैं और नीति विकसित करने के लिए मंत्रालय और संबंधित विभागों द्वारा इनकी सलाहों पर विचार किया जाता है।

उन्होंने कहा, जैसा कि हाल के दिनों में देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज की गई है। इससे पता चलता है कि स्थिति नियंत्रण में है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, रविवार को भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 10,488 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिससे देश में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 34,510,413 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस दौरान 313 मौतें दर्ज की गई हैं और इसके साथ ही कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,65,662 हो गई है। सरकार ने कहा है कि वह भारत में कोरोना वैक्सीन कवरेज को बढ़ाने और देश में दूर-दूर तक इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

chat bot
आपका साथी