योग दिवस से पहले 'MyLifeMyYoga' प्रतियोगिता का शुभारंभ, 'मन की बात' में PM ने किया था जिक्र

भारत सरकार ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता MyLifeMyYoga का शुभारंभ किया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 12:53 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 01:39 PM (IST)
योग दिवस से पहले 'MyLifeMyYoga' प्रतियोगिता का शुभारंभ, 'मन की बात' में PM ने किया था जिक्र
योग दिवस से पहले 'MyLifeMyYoga' प्रतियोगिता का शुभारंभ, 'मन की बात' में PM ने किया था जिक्र

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत सरकार ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता 'MyLifeMyYoga' का शुभारंभ किया है। पीएम मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में इस प्रतियोगिता की घोषणा की थी।

हालांकि, इस बीच आयुष मंत्रालय ने आज साफ किया कि योग दिवस पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएंगे। आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि पहले, प्रधानमंत्री को लेह में योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेना था, लेकिन अब COVID19 संकट के कारण कुछ भी अंतिम नहीं है। उस दिन कोई सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।

'मन की बात' में पीएम ने किया था ऐलान

पीएम नरेंद्र मोदी 31 मई को प्रसारित अपने मन की बात कार्यक्रम में 'My Life, My Yoga' प्रतियोगिता का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि किस तरह कोरोना काल में योग के प्रति पूरी दुनिया का विश्वास और बढ़ा है। पीएम ने बताया, आपके जीवन में योग को बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने इस बार एक अनोखा प्रयोग किया है।आयुष मंत्रालय ने 'My Life, My Yoga' नाम से अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग की प्रतियोगिता शुरू की है। पीएम ने ये भी बताया कि भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लोग इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

ऐसे ले सकते हैं प्रतियोगिता में हिस्सा

पीएम मोदी ने यह भी बताया कि इस प्रतियोगिता में कैसे हिस्सा लिया जा सकता है।पीएम मोदी ने कहा कि इसमें हिस्सा लेने के लिए आपको अपना तीन मिनट का एक वीडियो आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इस वीडियो में आप जो योग या आसन करते हो, वे करते हुए दिखाना है। और यह भी बताना है कि योग से आपके जीवन पर कैसा बदलाव आया। मेरा आपसे अनुरोध है कि आप इस प्रतियोगिता में अवश्य हिस्सा लें। और इन तरीके से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लें।

पीएम मोदी ने कहा, कोरोना संकट के इस समय में योग आज इसलिए भी ज्यादा अहम है, क्योंकि ये वायरस, हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को सबसे अधिक प्रभावित करता है। योग में तो रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत करने वाले कई तरह के प्राणायाम हैं, जिनका असर हम लंबे समय से देखते आ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हर जगह लोगों ने योग और उसके साथ-साथ आयुर्वेद के बारे में और ज्यादा जानना चाहा है, उसे अपनाना चाहा है। कितने ही लोग, जिन्होंने कभी योग नहीं किया, वो भी या तो ऑनलाइन योग क्लास से जुड़ रहे हैं या फिर ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से भी योग सीख रहे हैं।

chat bot
आपका साथी