मध्य प्रदेश : कोरोना स्थिति पर केंद्र का निर्देश, राज्य सरकार लागू करे अस्पताल प्रोटोकाल

प्रदेश की ओर से बताया गया कि सबसे ज्यादा प्रभावित जिले भोपाल इंदौर ग्वालियर और खंडवा हैं। आरटी-पीसीआर की जांच बढ़ा दी गई है। इसके अलावा राज्य की भौगोलिक स्थिति को भी कोरोना संक्रमण की दर बढ़ने के लिए एक कारण बताया गया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:13 PM (IST)
मध्य प्रदेश : कोरोना स्थिति पर केंद्र का निर्देश, राज्य सरकार लागू करे अस्पताल प्रोटोकाल
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रदेश के हालात के बारे में ली जानकारी

भोपाल, जेएनएन। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की जानकारी ली है। इसमें प्रदेश के अधिकारियों ने बताया कि 44 जिलों में बीते 30 दिन में 79 फीसद संक्रमण बढ़ा है। शहरी क्षेत्रों में हालात ज्यादा खराब हैं। इस पर केंद्र सरकार ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार अस्पताल प्रोटोकॉल लागू करे। प्रदेश में जांच (टेस्ट), निगरानी (ट्रैक), इलाज (ट्रीट), कोरोना गाइडलाइन का पालन और टीकाकरण के लिए तेजी से काम किया जाए। इसके लिए पुख्ता व्यवस्था बनाई जाए।

बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अजय कुमार भल्ला व प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित केंद्र व राज्य के अन्य अधिकारी मौजूद थे। प्रदेश की ओर से बताया गया कि पिछले दो सप्ताह में ही 13.4 फीसद नए केस मिले हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित जिले भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और खंडवा हैं। आरटी-पीसीआर की जांच बढ़ा दी गई है। केंद्रीय अधिकारियों ने मध्य प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को भी कोरोना संक्रमण की दर बढ़ने के लिए एक कारण बताया। केंद्र की ओर से कहा गया है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन वाले बिस्तर सहित अन्य आवश्यकताओं की आपूर्ति बनाए रखें। रेलवे, कोल इंडिया आदि के अस्पतालों की मदद भी राज्य सरकार ले। इसके अलावा एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों और नर्सिग की पढ़ाई कर रहे जूनियर छात्रों का भी सहयोग लिया जाए।

chat bot
आपका साथी