गूगल प्रमुख सुंदर पिचाई ने पनीर मखानी और पिज्‍जा बनाने के लिए ली यूट्यूब की मदद

गूगल प्रमुख सुंदर पिचाई को दाल मखानी व पिज्जा बनाने की तकनीक को सीखने के लिए कुछ हफ्तों तक यूट्यूब का सहारा लेना पड़ा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:15 AM (IST)
गूगल प्रमुख सुंदर पिचाई ने पनीर मखानी और पिज्‍जा बनाने के लिए ली यूट्यूब की मदद
गूगल प्रमुख सुंदर पिचाई ने पनीर मखानी और पिज्‍जा बनाने के लिए ली यूट्यूब की मदद

नई दिल्ली, प्रेट्र। गूगल प्रमुख सुंदर पिचाई यूं तो तकनीक की दुनिया के महारथी हैं, लेकिन जब बच्चों ने उनके सामने दाल मखानी व पिज्जा बनाने की मांग रख दी तो विवश हो गए। उन्हें दाल मखानी व पिज्जा बनाने की तकनीक को सीखने के लिए कुछ हफ्तों तक यूट्यूब का सहारा लेना पड़ा। पिचाई ने सोमवार को ये बातें खुद 'गूगल फॉर इंडिया' नामक एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि तकनीक का हमारी जिंदगी में अहम स्थान हो गया है। 

भारत में करीब 2,500 से ज्यादा ऐसे यूट्यूब चैनल संचालित

 भारतवंशी पिचाई ने राशन की डिलीवरी का उदाहरण देते हुए कहा, 'अब यह बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, भले ही मेरी मां हरी सब्जियों की कीमतों को लेकर होने वाले मोलभाव को याद करती हों।' उन्होंने कहा, 'मोबाइल पर युवा सिर्फ हालिया एप का ही इस्तेमाल नहीं कर रहे, बल्कि लोग ग्रामीण क्षेत्र में जीवन को सहज बनाने के लिए भी इसका प्रयोग कर रहे हैं। भारत में करीब 2,500 से ज्यादा ऐसे यूट्यूब चैनल संचालित होते हैं, जिनके लाखों फॉलोअर हैं। मैंने पिछले कुछ हफ्तों में इनमें से कुछ चैनलों का रुख किया है। उदाहरण के तौर पर मैंने इन चैनलों से पनीर मखानी और पिज्जा बनाना सीखा है।'

गूगल भारत में 75,000 करोड़ रुपए का निवेश

हाल में रिलायंस जियो में फेसबुक के 5.7 अरब डॉलर के निवेश के बाद अब गूगल भारत में 75,000 करोड़ (10 अरब डॉलर) रुपए का निवेश करने जा रही है। गूगल प्रमुख सुंदर पिचाई ने सोमवार को इसकी घोषणा की। पिचाई के मुताबिक, ये निवेश अगले पांच-सात सालों में होंगे। इस निवेश के तहत गूगल भारत की छोटी-बड़ी कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदने या उनके साथ पार्टनरशिप कर सकती है।

इसके अलावा भारत में डिजिटल इंफ्रा एवं डिजिटल इको सिस्टम तैयार करने में घोषित राशि इस्तेमाल की जाएगी। इस दौरान भारत के आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रवि शंकर प्रसाद एवं मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल भी मौजूद थे। सोमवार को पिचाई ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी भारत के डिजिटल प्रोग्राम को लेकर मुलाकात की।

chat bot
आपका साथी