MP: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, जानें- कब से मिलेगा सातवें वेतनमान का बकाया 75 फीसद एरियर

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि एरियर्स का भुगतान तीन किस्तों में होना था। पहली दो किस्तें दी जा चुकी हैं। अब अंतिम किस्त के बकाया 75 फीसद का भुगतान करना है। बताया जा रहा है कि मार्च में भुगतान को लेकर सैद्धांतिक सहमति बन गई है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 07:27 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 10:59 PM (IST)
MP: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, जानें- कब से मिलेगा सातवें वेतनमान का बकाया 75 फीसद एरियर
वित्त विभाग ने नीतिगत निर्णय के लिए भेजा प्रस्ताव

भोपाल, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के साढ़े चार लाख से ज्यादा नियमित कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के बकाया एरियर का 75 फीसद हिस्सा मार्च में दिया जा सकता है। वित्त विभाग ने नीतिगत निर्णय के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों के सामान्य भविष्य निधि खातों में राशि जमा कराई जाएगी, जबकि तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को 50 फीसद राशि नकद और शेष राशि सामान्य भविष्य निधि खाते में जमा कराई जाएगी।

प्रदेश सरकार ने कोरोना संकट की वजह से अर्थव्यवस्था पर पड़े असर को देखते हुए सातवें वेतनमान के एरियर्स की अंतिम किस्त का भुगतान स्थगित कर दिया था। मई 2020 में यह भुगतान किया जाना था। मुख्यमंत्री ने एरियर्स की 25 फीसद राशि का भुगतान पिछले साल करा दिया था। बाकी राशि को लेकर नीतिगत निर्णय लिया जाना शेष है।

अंतिम किस्त के बकाया 75 फीसद का करना है भुगतान

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि एरियर्स का भुगतान तीन किस्तों में होना था। पहली दो किस्तें दी जा चुकी हैं। अब अंतिम किस्त के बकाया 75 फीसद का भुगतान करना है। बताया जा रहा है कि मार्च में भुगतान को लेकर सैद्धांतिक सहमति बन गई है। एरियर का भुगतान करने के लिए 11 सौ करोड़ रुपये लगेंगे।  

सुधर रही है आर्थिक स्थिति 

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश की आर्थिक स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। वैट, पंजीयन एवं मुद्रांक, खनिज, आबकारी सहित अन्य माध्यमों से होने वाली आय बढ़ी है। जीएसटी का भुगतान भी प्राप्त हो रहा है। ऋण लेकर आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया गया है।

बजट में महंगाई भत्ते की होगी घोषणा

सूत्रों का कहना है कि बजट में सरकार कर्मचारियों को बकाया महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनर्स को महंगाई राहत (डीआर) देने की घोषणा कर सकती है। प्रदेश में अभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 12 फीसद डीए-डीआर मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी