ग्‍लोबल रेस में हिस्‍सा लेने गए कमांडर टॉमी तूफान में घायल होने के बाद से लापता

गोल्डन ग्लोब रेस 2018 में शामिल होने गए नौसेना के कमांडर अभिलाष टॉमी तूफान में घायल हो गए हैं। वह एकमात्र भारतीय हैं जो गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा ले रहे हैं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 12:22 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 12:37 PM (IST)
ग्‍लोबल रेस में हिस्‍सा लेने गए कमांडर टॉमी तूफान में घायल होने के बाद से लापता
ग्‍लोबल रेस में हिस्‍सा लेने गए कमांडर टॉमी तूफान में घायल होने के बाद से लापता

कोच्चि। गोल्डन ग्लोब रेस के दौरान नौका के दक्षिण हिंद महासागर में तेज तूफान में फंस जाने की वजह से भारतीय नौसैनिक अधिकारी कमांडर अभिलाष टॉमी (39) घायल हो गए हैं और लापता हैं। उन्हें तलाशने और उन्हें बचाने के प्रयास लगातार जारी हैं। भारतीय नौसेना ने शनिवार को यह जानकारी दी। गोल्डन ग्लोब रेस-2018 में कमांडर अभिलाष टॉमी भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इस रेस में पूरी पृथ्वी का चक्कर यानी 30 हजार मील की दूरी एक ऐसी नौका में अकेले पूरी करनी होती है जैसी नौकाओं का इस्तेमाल 50 साल पहले इसकी पहली रेस में किया गया था। रेस में इस्तेमाल होने वाली नौकाओं में संचार उपकरणों को छोड़कर किसी भी तरह की आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है।

कमांडर अभिलाष की स्वदेशी नौका ‘एसवी थुराया’ के शुक्रवार को तूफान में फंसने की वजह से उसके मस्तूल क्षतिग्रस्त हो गए थे। यही नहीं, उनकी पीठ में भी गंभीर चोट लग गई थी। शनिवार को उन्होंने किसी तरह अपने वाईबी3 यूनिट से फ्रांस स्थित रेस आयोजकों को संदेश भेजा, ‘चलना बेहद कठिन है, शायद स्ट्रेचर की जरूरत है। चल नहीं सकता पर अपनी नौका के अंदर सुरक्षित हूं। फोन बंद हो गया है।’ तूफान के वक्त कमांडर अभिलाष आस्ट्रेलियाई शहर पर्थ से करीब 1,900 नॉटिकल मील (3,704 किमी) की दूरी पर थे।

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि हिंद महासागर में तैनात आइएनएस सतपुड़ा को बचाव कार्य के लिए रवाना कर दिया गया है। कैनबरा स्थित ‘आस्ट्रेलियाई रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर’ भारतीय वायुसेना व नौसेना, आस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग और अन्य एजेंसियों के साथ बचाव अभियान का समन्वय कर रहा है। कोऑर्डिनेशन सेंटर का कहना है कि कमांडर अभिलाष फिलहाल मदद देने लायक पहुंच से काफी दूर हैं, लेकिन उन्हें तलाशने के हर मुमकिन प्रयास किए जा रहे हैं।

रेस के आयोजकों ने बताया कि कमांडर अभिलाष का प्राइमरी सेटेलाइट फोन क्षतिग्रस्त हो गया है जबकि इमरजेंसी बैग में रखा दूसरा सेटेलाइट फोन और हैंडहेल्ड वीएचएफ रेडियो उनकी पहुंच से दूर हैं। उनसे आग्रह किया गया है कि वह उस बैग को तलाशने का प्रयास करें क्योंकि उस क्षेत्र में उड़ान भरने वाले आस्ट्रेलियाई और भारतीय वायुसेना के विमानों से संपर्क करने में फोन और रेडियो अहम साबित हो सकते हैं।

इस इलाके की जमीन से दूरी काफी ज्यादा होने की वजह से विमान वहां ज्यादा देर तक हवा में नहीं रह सकते। रेस के अन्य प्रतिभागियों से भी उनकी मदद करने का अनुरोध किया गया है। बता दें कि एक जुलाई को शुरू हुई इस रेस में कमांडर अभिलाष टॉमी तीसरे स्थान पर चल रहे थे। वह पिछले 84 दिनों में 10,500 नॉटिकल मील की दूरी तय कर चुके हैं।’

 
chat bot
आपका साथी