जनरल नरवणे ने नेपाली सैन्य प्रमुख से की रक्षा सहयोग पर चर्चा, शर्मा को दी जाएगी मानद जनरल की उपाधि

जनरल शर्मा अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का क्षेत्रीय सुरक्षा पर पड़ने वाले प्रभाव पर विमर्श के लिए चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। नेपाली सेना के अनुसार शर्मा को भारतीय सेना के मानद जनरल की उपाधि से नवाजा जाएगा।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 07:42 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 07:43 PM (IST)
जनरल नरवणे ने नेपाली सैन्य प्रमुख से की रक्षा सहयोग पर चर्चा, शर्मा को दी जाएगी मानद जनरल की उपाधि
जनरल नरवणे ने नेपाली सैन्य प्रमुख से की रक्षा सहयोग पर चर्चा।

दिल्ली, एजेंसी। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने मंगलवार को अपने नेपाली समकक्ष जनरल प्रभु राम शर्मा के साथ क्षेत्र में उभरते नए सुरक्षा परिदृश्य के मद्देनजर द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की। जनरल शर्मा अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का क्षेत्रीय सुरक्षा पर पड़ने वाले प्रभाव पर विमर्श के लिए चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। नेपाली सेना के अनुसार, शर्मा को भारतीय सेना के मानद जनरल की उपाधि से नवाजा जाएगा।

नरवणे ने जनरल शर्मा के साथ की रक्षा सहयोग पर हुई चर्चा

वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर व एनएसए अजीत डोभाल आदि से भी मुलाकात करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि जनरल नरवणे ने जनरल शर्मा के साथ दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग मजबूत करने के मुद्दे पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इससे पहले नेपाली सेना प्रमुख ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। उन्हें साउथ ब्लाक लान में सलामी दी गई। जनरल शर्मा ने रक्षा सचिव अजय कुमार से मुलाकात की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के कई पहलुओं पर चर्चा की।

रणनीतिक हितों के मद्देनजर भारत के अहम नेपाल

नेपाल क्षेत्र के समग्र रणनीतिक हितों के मद्देनजर भारत के लिए काफी अहमियत रखता है। दोनों देशों के नेता अक्सर ही रोटी-बेटी के संबंधों की चर्चा करते हैं। पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा नेपाल सामग्री व सेवाओं के मामले में बहुत हद तक भारत पर निर्भर है। नेपाल के लिए समुद्र का रास्ता भारत से होकर गुजरता है। दूसरे देशों से समुद्र के जरिये आने वाले सामान भारत होकर ही नेपाल तक पहुंचते हैं। जनरल नरवणे पिछले साल काठमांडू गए थे और सैन्य अधिकारियों के साथ-साथ राजनेताओं से भी व्यापक बातचीत की थी।

chat bot
आपका साथी