अक्टूबर‌-नवंबर तक चार और कंपनियां द्वारा स्वदेशी टीकों का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद: स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को संसद में कहा कि सरकार को उम्मीद है कि चार और भारतीय दवा कंपनियां अक्टूबर-नवंबर तक स्वदेशी टीकों का उत्पादन शुरू कर देगी जिससे घरेलू मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी और टीकाकरण अभियान तेजी से पूरा किया जा सकेगा।

By Ashisha SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 02:58 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 02:58 PM (IST)
अक्टूबर‌-नवंबर तक चार और कंपनियां द्वारा स्वदेशी टीकों का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद: स्वास्थ्य मंत्री
अक्टूबर‌ नवंबर तक चार और भारतीय दवा कंपनियां के टीकों का उत्पादन शुरू होने की उम्मीद स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को संसद में कहा कि सरकार को उम्मीद है कि चार और भारतीय दवा कंपनियां अक्टूबर-नवंबर तक स्वदेशी टीकों का उत्पादन शुरू कर देंगी। इससे कोरोना महामारी के बीच घरेलू वैक्‍सीन की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। अगर ऐसा हो जाता है, तो टीकाकरण अभियान तेजी से पूरा किया जा सकेगा।

स्वदेशी टीकों का उत्पादन

कोरोना टीकाकरण अभियान के प्रति लोगों में आई जागरूकता के बाद देश में कोविड-19 वैक्‍सीन की मांग बढ़ने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को संसद में स्वदेशी टीकों का उत्पादन बढ़ने की बात कही। मंडाविया ने कहा कि चार और भारतीय दवा कंपनियों से सरकार को अक्टूबर-नवंबर तक कोरोना वायरस रोधी टीके का उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। इससे स्वदेशी टीकों के बड़े मात्रा में उत्पादन के बाद देश में टीकाकरण अभियान को भी तेजी से पूरा कर लिया जा सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। आने वाले दिनों में चार और भारतीय कंपनियों के उत्पादन में तेजी आने से इसमें और तेजी आएगी।'

टीकाकरण अभियान

राज्यसभा में विपक्ष द्वारा टीकाकरण अभियान पर उठाए गए सवालों का उत्तर देते हुए मंडाविया ने कहा कि भारत ने अब तक कोविड 19 वैक्सीन की 47 करोड़ खुराक दे दी गई है। केंद्र सरकार पूरे देश को जल्द से जल्द टीका लगाने का प्रयास कर रहा है। लोगों को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने के लिए निजी अस्पतालों द्वारा 7 से 9 प्रतिशत अनुपयोगी खुराकों को भी सरकारी टीकाकरण केंद्रों द्वारा उपयोग में लिया जा रहा है। मंडाविया ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत सरकार की प्राथमिकता है कि जल्द से जल्द लोगों को कोविड-19 से सुरक्षित किया जा सके।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, 'आने वाले दिनों में बायोलॉजिकल ई और नोवार्टिस के टीके भी बाजार में उपलब्ध होंगे, जबकि जायडस कैडिला को जल्द ही एक विशेषज्ञ समिति से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल जाएगी,' साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान में, दो कंपनियां (भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ) सरकार को वैक्सीन की आपूर्ति (सप्लाई) कर रहे हैं। इसके अलावा देश में स्पुतनिक वैक्सीन भी उपलब्ध है और इसका उत्पादन शुरू हो गया है।

12-18 साल के लिए वैक्सीन रोलआउट योजना

कोविड-19 वैक्सीन की स्वदेशी उत्पादन की बात के दौरान बीजद सदस्य अमर पटनायक द्वारा 12-18 साल के लिए वैक्सीन रोलआउट योजना और दूसरे खुराक की आवश्यकता के बारे में पूछे जाने पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'सरकार का लक्ष्य पूरी आबादी का जल्द से जल्द टीकाकरण करना है। इसे हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है।' 

chat bot
आपका साथी