Major Change From 1 Dec: मंगलवार से हो रहे चार बड़े बदलाव जो आपके लिए भी हैं उपयोगी

पंजाब नेशनल बैंक भी नकदी निकासी ओटीपी आधारित

साल 2020 का आखिरी महीना दिसंबर मंगलवार से शुरू हो रहा है और इस दिन यानी एक दिसंबर से चार बड़े बदलाव हो रहे हैं। इनके बारे में जानकारी रखना आपके लिए जरूरी है। बदलाव में सबसे पहले बैंकों में दी जा रही आरटीजीएस सुविधा में नियम बदलने वाले हैं।

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 10:31 PM (IST) Author: Arun Kumar Singh

 रायपुर, राज्‍य ब्‍यूरो। साल 2020 का आखिरी महीना दिसंबर मंगलवार से शुरू हो रहा है और इस दिन यानी एक दिसंबर से चार बड़े बदलाव हो रहे हैं। इनके बारे में जानकारी रखना आपके लिए जरूरी है। बदलाव में सबसे पहले बैंकों में दी जा रही आरटीजीएस सुविधा में नियम बदलने वाले हैं। इसी तरह पंजाब नेशनल बैंक भी नकदी निकासी ओटीपी आधारित होगी। एलपीजी (रसोई गैस) की कीमतों में भी बदलाव होने वाला है। साथ ही कुछ क्षेत्रों के लिए नई ट्रेनें शुरू होने वाली हैं। 

नई ट्रेनें हो रही शुरू

कोरोना के दौर में बहुत से रूटों पर ट्रेनों की आवाजाही सामान्य नहीं हुई है। रेलवे ने एक दिसंबर से कई क्षेत्रों में ट्रेनें शुरू करने की योजना बनाई है। एक दिसंबर से यात्रियों के लिए झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल ट्रेनें उपलब्ध होंगी। दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत शुरू किया जा रहा है। कई ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है। 

एलपीजी की कीमतों में होगा बदलाव

एक दिसंबर से आपकी रसोई गैस की कीमतों में भी बदलाव होने वाला है। हालांकि संभावना जताई जा रही है कि कीमतें बढ़ेगी। नई कीमत मंगलवार से ही लागू होगी। याद रहे इसकी कीमत हर महीने के पहले दिन तय होती है। बता दें कि एक नवंबर से रसोई गैस की डिलीवरी के लिए ओटीपी को अनिवार्य कर दिया गया है।

चौबीस घंटे आरटीजीएस सुविधा

बैंकों ने एनइएफटी (नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर) की सेवा चौबीस घंटे करने के बाद अब एक दिसंबर से आरटीजीएस (रीयल टाइम ग्रास सेटलमेंट) की सुविधा भी 24 घंटे करने का निर्णय लिया है। मौजूदा नियमों के मुताबिक दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सभी कामकाजी दिनों में सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक आरटीजीएस की मदद से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। अब मंगलवार से यह सुविधा चौबीसों घंटे मिलेगी।

पीएनबी एटीएम से नगद निकासी में बदलाव

पीएनबी (पंजाब नेशनल बैक) से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार, एक दिसंबर से बैंक के एटीएम से पैसे निकालने की व्यवस्था में बदलाव हो रहा है। अब रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित नकद निकासी की व्यवस्था होगी। नियम के तहत बैंक के एटीएम में 10 हजार रपये से अधिक की राशि निकालने पर ओटीपी की आवश्यकता होगी। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.